प्रवक्ता पद के लिए अन्य राज्यों के उम्मीदवारों से मांगे आवेदन, हिमाचली बेरोजगार युवा भड़के

Monday, Nov 04, 2019 - 09:24 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अन्य राज्यों के उम्मीदवारों से आवेदन मंगवाने पर बेरोजगार युवाओं ने सवाल उठाए हैं। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा उच्च शिक्षा विभाग में प्रवक्ता (स्कूल-न्यू) के पदों को भरने के लिए आमंत्रित किए गए आवेदनों में अन्य राज्यों के उम्मीदवारों से आवेदन मंगवाए जाने पर हिमाचल में मौजूद बेरोजगार युवा भड़क गए हैं।

उच्च शिक्षा विभाग में प्रवक्ता (स्कूल-न्यू) के 396 पद भरने के लिए लोक सेवा आयोग ने ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं लेकिन इससे संबंधित अधिसूचना में अन्य राज्यों के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के तौर पर कंसीडर करने के बिंदु को शामिल करना हिमाचल के बेरोजगारों को रास नहीं आ रहा है। हालांकि इससे पहले भी हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से भर्ती प्रक्रिया के लिए जारी विज्ञापनों में उक्त बिंदु को शामिल किया जाता रहा है लेकिन अब इसका विरोध शुरू हो गया है।

उन्होंने सरकार से सवाल पूछा है कि क्या हिमाचल प्रदेश के युवा इतने योग्य नहीं है कि सचिवालय में क्लर्क पद पर अन्य राज्यों के लोगों की भर्ती किए जाने के बाद अब प्रवक्ता पद के लिए भी अन्य राज्यों के उम्मीदवारों से आवेदन मंगवाए हैं। उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा विभाग में प्रवक्ता (स्कूल-न्यू) के 396 पद भरे जाएंगे। 5 विषयों में ये पद भरने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत कॉमर्स विषय में सबसे अधिक 215, अंग्रेजी विषय में 47, हिन्दी विषय में 47, इतिहास विषय में 47, और राजनीतिक विज्ञान विषय में 40 पद प्रवक्ता (स्कूल-न्यू) के भरे जाएंगे। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 22 नवम्बर तय की गई है।

Ekta