बैंड की अलग-अलग धुनों से गूंजा रिज मैदान, प्रतिभा को देख हर कोई रह गया दंग

Saturday, Nov 30, 2019 - 03:44 PM (IST)

शिमला (तिलक) : राजधानी शिमला का ऐतिहासिक रिज मैदान बैंड की अलग-अलग धुनों से गूंज उठा। अवसर था नॉर्थ जॉन की स्कूली बैंड प्रतियोगिता का जिसमें 3 स्टेट ओर 2 यूटीज़ भाग लिया। स्कूली बच्चों की अलग-अलग बैंड टीमों ने रिज मैदान पर अपनी प्रस्तुतियां दी। इस आयोजन में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। वहीं शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी आयोजन में उपस्थित रहे। रिज मैदान पर एक के बाद एक टीम ने अलग-अलग धुनों पर बैंड प्रस्तुतियां दी। नॉर्दन जॉन की बैंड प्रतियोगिता में हिमाचल के साथ ही पंजाब और हरियाणा के साथ यूनियन टेरिटरी में जम्मू-कश्मीर, पंजाब ने भाग लिया। एक अन्य यूनियन टेरिटरी लद्दाख ने भी भाग लेना था लेकिन वहां मौसम खराब होने के चलते वहां की टीम प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाई। प्रतियोगिता में किसी बैंड में सारे जहां से अच्छा की धुन बजाई तो किसी ने अलग-अलग करतब बैंड पर दिखाए। 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि ऐतिहासिक रिज मैदान पर यह जो बैंड कॉम्पिटिशन आयोजित किया गया है उसमें बच्चें बड़े ही उत्साह ओर ख़ुशी से भाग ले रहे हैं। बच्चों में बहुत सारी प्रतिभाएं हैं और इस तरह के आयोजनों से उन्हें आगे आने का अवसर मिलता है। उन्होंने ख़या की बैंड के माध्यम से जब बच्चें परफॉर्म कर रहे थे तो लग रहा था कि वह पूरी तरह से प्रोफेशनल हैं। उन्होंने कहा कि बच्चें बहुत छोटे है लेकिन बेहतर तरीके से परफॉर्म कर रहे थे। उन्होंने कहा कि में सभी बच्चों को शुभकामनाएं देता हूं और यह उम्मीद करता हूं कि इस तरह के आयोजनों के माध्यम से नई चीजें जिनको करने क उनके मन मे भाव रहता है इस तरह की प्रतियोगिताओं से उन्हें यह सब करने का अवसर मिलेगा।

पहली बार इस प्रतियोगिता को करवाने की कमान हिमाचल को सौंपी गई है। प्रतियोगिता में 3 राज्यों के साथ ही 3 यूनियन टेरिटीज ने भाग लिया है। हिमाचल से भी हिमाचल से बैंड प्रतियोगिता में छात्र और छात्राओं की दो टीमें भाग लें रही है। कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर से छात्राओं की टीम और महावीर पब्लिक स्कूल सुंदरनगर से छात्रों की टीम का चयन नॉर्दन जोन की प्रतियोगिता के लिए हुआ है जिन्होंने रिज मैदान पर अपनी प्रस्तुति दी है। 

 इस प्रतियोगिता के आधार पर दो टीमों का चयन जिसमें एक छात्रों और एक छात्राओं की टीम का चयन राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए किया जाएगा।  इस बैंड कॉपीटीशन की शुरुआत साल 2017 में केंद्रीय मानव संशाधन मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय एकता की भावना उजागर करने के लिए किया जा रहा है।

Edited By

Simpy Khanna