मेयर ने निगम के पार्षदों की लगाई क्लास, जानिए टूअर प्रोग्राम को लेकर क्या बोली

Wednesday, Feb 13, 2019 - 10:19 AM (IST)

शिमला (वंदना): नगर निगम प्रशासन एक ओर वित्त वर्ष 2019-20 के वार्षिक बजट पेश करने की तैयारियों में जुटा है तो वहीं दूसरी ओर निगम के पार्षद हैदराबाद घूमने का प्रोग्राम तैयार करने में व्यस्त हैं। प्रशासन ने 21 फरवरी तक बजट पेश करने की तारीख को पक्का किया है तो वहीं पार्षदों ने बिना मेयर से चर्चा किए 21 से हैदराबाद घूमने का कार्यक्रम तैयार कर लिया है, मामले की जानकारी जैसे ही मेयर को मिली उन्होंने तुरंत शिमला जल प्रबंधन कंपनी के आलाधिकारियों की क्लास ले डाली। मेयर कुसुम सदरेट ने साफ कहा है कि आखिर कैसे बजट के दौरान कंपनी पार्षदों के घूमने का प्रोग्राम तैयार कर सकती है। 

पार्षदों को यदि स्टडी टूअर पर जाना ही है तो वह बजट के बाद भी जा सकते हैं। 21 फरवरी तक नगर निगम अपना बजट पेश कर सकता है, ऐसे में पार्षद 21 के बाद टूअर पर जा सकते हैं। मेयर द्वारा अधिकारियों की क्लास के बाद पार्षद आरती चौहान मंगलवार को मेयर ऑफिस पहुंची। टूअर प्रोग्राम को लेकर दोनों के बीच काफी चर्चा हुई। इस दौरान मेयर ने कहा कि वह बजट पेश होने के बाद टूअर पर जा सकते हैं इसमें उन्हें कोई आपत्ति नहीं है बजट शहर के लिए आवश्यक है, ऐसे में पार्षदों को इसमें सहयोग करना होगा। मेयर के समझाने के बाद 21 की बजाय अब पार्षद 23 से 27 फरवरी तक हैदराबाद के टूअर पर जा रहे हैं। टूअर पर जाने के लिए अधिकतर पार्षदों ने अपनी सहमति कंपनी के अधिकारियों को दे दी है।

बजट को अधिकतर पार्षदों ने अब तक नहीं दिए सुझाव

प्रस्तावित बजट के लिए मेयर ने सभी 34 पार्षदों से प्राथमिकताएं मांगी थीं लेकिन अधिकतर पार्षदों ने अभी तक अपने सुझाव नहीं दिए हैं। पार्षद शहर के विकास के लिए कितने गंभीर हैं इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है, वहीं कई पार्षदों का कहना है कि पिछले बजट के लिए भी सुझाव दिए गए हैं उसे प्रशासन ने बजट में शामिल नहीं किया है पिछले काम भी अधूरे ही पड़े हैं, ऐसे में दोबारा से सुझाव देना व्यर्थ है। तो वहीं कई पार्षद केवल स्टडी टूअर तैयार करने में मस्त हैं। पिछले डेढ़ सालों के कार्यकाल के दौरान पार्षद 3 से 4 मर्तबा स्टडी टूअर पर जा चुके हैं लेकिन पार्षदों के इन स्टडी टूअर का फायदा शिमला की जनता को आज तक नहीं मिला है।

24 घंटे पानी की योजना का करेंगे अध्ययन; डिप्टी मेयर भी जा सकते हैं टूअर पर

शिमला जल प्रबंधन कंपनी की ओर से यह स्टडी टूअर प्रायोजित किया गया है इसके तहत पार्षद हैदराबाद की सैर करेंगे। यहां पर पार्षद 24 घंटे पानी की योजना का अध्ययन करेंगे। शिमला के कई वार्डों में 24 घंटे पानी की योजना को शुरू किया जाना है, ऐसे में पार्षदों के लिए यह टूअर कंपनी की ओर से तैयार किया गया है। कार्यक्रम 23 से 27 तक का रहेगा जबकि 28 फरवरी को नगर निगम की मासिक बैठक बुलाई गई है। वहीं डिप्टी मेयर राकेश शर्मा भी पार्षदों व अधिकारियों के साथ इस टूअर पर जा सकते हैं जबकि मेयर इस टूअर से किनारा कर सकती हैं। मेयर कुसुम सदरेट का कहना है कि उनकी टूअर पर जाने को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।

Ekta