राज्यपाल-मंत्रियों के बाद अब मेयर के शाही ठाठ, मिलेगी 17 लाख की स्कॉर्पियो

Sunday, Dec 16, 2018 - 11:31 AM (IST)

शिमला (वंदना): हिमाचल के राज्यपाल और सरकार के मंत्रियों के बाद अब शिमला की मेयर कुसुम सदरेट के शाही ठाठ पूरा करने को लग्जरी गाड़ी खरीदी जा रही है। राज्य मंत्रिमंडल ने मेयर के लिए 17 लाख रुपए की टॉप मॉडल स्कॉर्पियो गाड़ी लेने को मंजूरी दे दी है। अगले सप्ताह तक मेयर की नई गाड़ी शिमला की सड़कों पर सरपट दौड़ती नजर आएगी। मेयर की पुरानी गाड़ी जुलाई माह में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। इसके बाद माली वित्तीय हालत से जूझ रहे नगर निगम शिमला ने मेयर के लिए स्कॉर्पियो गाड़ी लेने का प्रस्ताव सरकार को भेजा। सरकार ने एम.सी. के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। 

एम.सी. ने भी गाड़ी लेने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ऑर्डर दे दिया है। अभी मेयर कुसुम सदरेट नगर निगम के कमिश्नर की पुरानी गाड़ी इस्तेमाल कर रही है। काबिलेगौर रहे कि हिमाचल सरकार पर इस वक्त 52 हजार करोड़ से ज्यादा का कर्ज हो गया है। एम.सी. शिमला भी आर्थिक तंगहाली झेल रहा है। इस वजह से ज्यादातर विकास के कार्य पर ब्रेक लगी हुई है बावजूद इसके जनता की सेवा के लिए चुने गए नेताओं के शाही ठाठ पूरा करने को लग्जरी गाडिय़ां खरीदने से परहेज नहीं किया जा रहा है। इससे पहले राज्य सरकार राज्यपाल के लिए लगभग 90 लाख रुपए की गाड़ी खरीद चुकी है। 

इसी तरह 4 मंत्रियों के लिए भी 35-35 लाख रुपए की गाड़ी खरीदी जा चुकी है। अन्य मंत्रियों के लिए भी जल्द महंगी गाड़ियां खरीदी जाएंगी। मंत्री के बाद अब मेयर की बारी है। उम्मीद जताई जा रही है कि शिमला की मेयर कुसुम सदरेट भी 22 दिसम्बर के बाद नई गाड़ी में सवार होंगी। नई गाड़ी लेने पर एम.सी. हैड से बजट खर्च किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि एम.सी. से निर्वाचित पार्षद सदन में डिप्टी मेयर के लिए भी गाड़ी का प्रस्ताव लाए थे। यहां तक कि पार्षद वार्डों में विजिट के लिए खुद को भी गाड़ी की मांग कर रहे थे लेकिन नगर निगम अधिनियम-1994 में डिप्टी मेयर समेत पार्षदों के लिए गाड़ी दिए जाने का प्रावधान नहीं है। इस वजह से यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

आयुक्त के लिए भी खरीदी जा रही गाड़ी

वहीं नगर निगम आयुक्त पंकज राय के लिए भी नई गाड़ी खरीदी जा रही है, बताया जा रहा है कि इसकी कीतम करीब 12 लाख रुपए होगी। ये दोनों ही गाड़ियां अगले सप्ताह तक नगर निगम कार्यालय शिमला पहुंच जाएंगी।
 

Ekta