प्रदर्शन के बाद पैट शिक्षकों को सरकार ने दी बड़ी राहत, लिया ये निर्णय

Saturday, Mar 09, 2019 - 10:15 AM (IST)

शिमला : प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले प्राथमिक सहायक शिक्षकों (पैट) की मांगों को लेकर शुक्रवार को किए गए प्रदर्शन के बाद प्रदेश सरकार ने इन शिक्षकों को राहत प्रदान की है। सरकार ने पैट शिक्षकों को जे.बी.टी. की तर्ज पर वित्तीय लाभ देने का निर्णय लिया है। पी.टी.ए. व पैरा शिक्षकों की तरह अब पैट शिक्षकों को भी नियमित शिक्षकों की तर्ज पर वित्तीय लाभ मिलेगा। इसके अलावा पैट शिक्षकों को 144 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का भी निर्णय सरकार ने लिया है। यह प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सेवाएं दे रहे 3,417 पैट शिक्षकों के लिए राहत भरा निर्णय है। शुक्रवार सुबह हजारों पैट शिक्षकों द्वारा शिमला में प्रदर्शन किए जाने के बाद शाम के समय पैट शिक्षकों के लिए अधिसूचना जारी की गई। बीते दिनों मंत्रिमंडल ने पी.टी.ए. व पैरा शिक्षकों को वित्तीय लाभ देने का निर्णय लिया था लेकिन यह लाभ पैट शिक्षकों को देने का निर्णय उस समय नहीं लिया गया था।

अब पैट शिक्षकों की मांग पर प्रदेश सरकार ने इन शिक्षकों को भी नियमित शिक्षकों की तर्ज पर वित्तीय लाभ दिए जाने से संबंधित अधिसूचना जारी की है। इससे प्राइमरी स्कूलों में सेवाएं दे रहे पैट शिक्षकों को लाभ होगा। प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष गुरुचरण बेदी ने कहा कि सचिवालय के बाहर प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले प्रदर्शन किया और मांगों को उठाया। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन के बाद पैट शिक्षकों के पक्ष में अधिसूचना जारी की गई है जिसका स्वागत है। उन्होंने कहा कि पैट शिक्षक 10300+4200 पे बैंड की मांग कर रहे हैं।

अधिसूचना जारी होने से पहले किया था प्रदर्शन
इस अधिसूचना के जारी होने से पूर्व शुक्रवार को मांगों को लेकर शिक्षकों ने सचिवालय के बाहर हल्ला बोला। इस दौरान इन शिक्षकों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद की। सैंकड़ों पैट शिक्षक शिमला में एकत्रित हुए और टॉलैंड से सचिवालय तक रोष स्वरूप रैली निकाली। रैली के दौरान छोटा शिमला में जाम की स्थिति भी उत्पन्न हुई। रैली में काफी संख्या में पैट शिक्षक शामिल हुए और जिस समय ये शिक्षक रैली निकाल रहे थे तो वहां जाम लग गया। सचिवालय के बाहर पहुंचने पर पैट शिक्षकों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस बीच शिक्षा मंत्री ने प्राथमिक शिक्षक अध्यापक संघ के प्रतिनिधियों को बातचीत के लिए बुलाया। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने पैट शिक्षकों को आश्वासन दिया कि वह मुख्यमंत्री से इस मामले पर बात करेंगे।
 

kirti