हिमाचल पुलिस में भर्ती का सुनहरा मौका, 39252 अभ्यर्थी आजमाएंगे भाग्य

Sunday, Aug 04, 2019 - 11:38 AM (IST)

शिमला (राक्टा): राज्य में पुलिस कांस्टेबल भर्ती के तहत लिखित परीक्षा का आयोजन 17 सैंटरों में किया जाएगा। पुलिस में कांस्टेबल के 1063 पदों के लिए 39252 अभ्यर्थी लिखित परीक्षा देंगे। यह सब शारीरिक दक्षता परीक्षा में पास हो गए हैं। इनमें 7920 युवतियां भी शामिल हैं। 1063 पदों के लिए यह लिखित परीक्षा 11 अगस्त को आयोजित की जाएगी। कुछ जिलों के तहत उम्मीदवारों की सुविधा के लिए 2-2 सैंटर भी बनाए गए हैं।

फर्जी अभ्यर्थी को रोकने के लिए एडमिट कार्ड में होगा क्यूआर कोड

फर्जी अभ्यर्थी को रोकने के लिए पहली बार एडमिट कार्ड में क्यूआर कोड होगा। जिसे स्कैन कर परीक्षा देने वाले का पूरा ब्योरा मौके पर ही जांचा जाएगा। हिमाचल पुलिस की सिपाही भर्ती में यह पहली बार होने जा रहा है। यह परीक्षा 80 अंकों की होगी जिसने सामान्य वर्ग अभ्यार्थी को 40 और अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 32 नंबर लेने होंगे। जिन अभ्यर्थियों को अभी तक एडमिट कार्ड नहीं मिले हैं वह 8 अगस्त तक अपने निजी पुलिस अधीक्षक कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। 

इन 17 सैंटरों में होगा लिखित परीक्षा का आयोजन

विभाग द्वारा जारी सैंटरों की सूची के अनुसार शिमला में कांस्टेबल पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन एच.पी.यू. समरहिल, सिरमौर में हिमालयन ग्रुप ऑफ कालेजिस कालाअंब, जिला किन्नौर में टी.एस. गवनर्मैंट डिग्री कालेज रिकांगपिओ, मंडी जिला में इंजीनियरिंग कालेज नौलखा सुंदरनगर और जी.एल.एन.जी.ई.सी. सुंदरनगर, जिला हमीरपुर में जी.एस.एस.एस. ब्वायज हमीरपुर और डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल सलासी, जिला लाहौल-स्पीति में जी.एस.एस.एस. केलांग, जिला कांगड़ा में राधा स्वामी सत्संग ब्यास परौर, जिला ऊना में के.सी. कालेज पंडोगा, जिला सोलन में एल.आर. ग्रुप ऑफ इंस्टीट्च्यूट, जिला बिलासपुर में डी.ए.वी. सीनियर सेकैंडरी स्कूल चेंजर बिलासपुर और राजकीय पी.जी. कालेज बिलासपुर, जिला चम्बा में राजकीय पी.जी. कॉलेज सुल्तानपुर और गवनर्मैंट पॉलिटैक्नीक कालेज सरोल तथा जिला कुल्लू में गवनर्मैंट डिग्री कालेज कुल्लू और जी.एस.एस.एस. ब्याज ढालपुर में सैंटर बनाए गए हैं।  

Ekta