तैयार करवाया 12 हजार का खाना, बिल भुगतान तो दूर उलटा लूटा मैनेजर

Tuesday, Jan 07, 2020 - 12:02 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राजधानी में एक रैस्टोरैंट के मैनेजर को ठगी का शिकार बनाया गया है। शातिर ने ठगी करने का अब नया तरीका अपना लिया है और सामान खरीदने के नाम पर ठगी कर रहे हैं। हुआ यह कि चौड़ा मैदान स्थित एक टैंपटेशन रैस्टोरैंट के मैनेजर को फोन पर किसी व्यक्ति की कॉल आई। उसने कहा कि  मैं आर्मी कमांड से फौजी बात कर रहा हूं। उसने कहा कि आपके रैस्टोरैंट में खाना मिल जाता है या नहीं। मैनेजर ने कहा कि खाना मिल जाएगा। उसने कहा कि हम बहुत सारे हैं, इसलिए 20 खाने पैक करके रख लो, आपके पास हम एक व्यक्ति भेज रहे हैं जो कि गाड़ी लेकर आ रहा है। पूरे दिनभर मैनेजर ने होटल में खाना तैयार करवाया और पैक करवाकर रख लिया। कुछ समय में शातिर व्यक्ति की दोबारा कॉल आई कि आपने खाना पैक कर दिया है या नहीं। रैस्टोरैंट के मैनेजर ने कहा कि आपका खाना पैक है। शातिर ने मैनेजर से पूछा कि आपका कितना बिल बना हुआ है। 

मैनेजर ने जवाब दिया कि 12 हजार रुपए का बिल बन चुका है और खाना जल्द ले जाओ। शातिर ने मैनेजर को कहा कि मैं पैसे आपके खाते में डाल देता हूं आप अपना अकाऊंट नंबर दे दो। पैसे अभी भेज देता हूु। मैनेजर ने अपना अकाऊंट नंबर भेज दिया, लेकिन शातिर की वापिस कॉल आई की आपके अकाऊंट में कुछ  दिक्कत आ रही है। ऐसे में आपको ए.टी.एम. नंबर भेजना होगा। तभी मैनेजर ने भी ए.टी.एम. की पूरी फोटो उसे भेज दी। कुछ देर बाद मैनेजर को एस.एम.एस. आया कि आपके खाते से 2 हजार रुपए कट चुके हैं। जब मैनेजर ने वापिस शातिर को फोन करना चाहा तो उस नंबर पर कॉल नहीं हुई। उसी समय मैनेजर के होश उड़ गए। मैनेजर का कहना है कि उसने जो उसे खाता नंबर दिया था उसमें सिर्फ 2 हजार रुपए ही रह गए थे। ऐसे में शातिर से 2 हजार रुपए ही ठगे गए। मैनेजर का कहना है कि अगर दूसरा खाता नंबर दे दिया होता तो शायद काफी सारे पैसे शातिर उड़ा लेते। 

हालांकि मैनेजर के पास खाना लेने कोई नहीं आया। ऐसे में 12 हजार रुपए का खाना भी रैस्टोरैंट में पैक करवाया हुआ रह गया। राजधानी में इस तरह की ठगी करने का एक हफ्ते के अंदर यह दूसरा मामला है। पांच दिन पहले मालरोड में एक शोरूम के मालिक भी ठगी होने से बाल-बाल बच गए थे। इस दौरान भी शातिर ने एल.ई.डी. की पेमैंट करवाने के लिए कारोबारी का खाता नंबर मांगा था। यहां गनीमत यह रही कि उस दौरान बैंक से मैनेजर की कॉल आ गई थी वरना कारोबारी से लाखों रुपए ठगे जाने थे। हालांकि इस मामले को लेकर पुलिस की कार्रवाई जारी है। यहां पर सबसे बड़ी बात तो यह है कि ऑनलाइन ठगी के मामले आए दिन बढ़ रहे हैं। इन मामलों को लेकर पुलिस को भी कुछ पुख्ता सबूत हाथ नहीं लग रहे हैं।

एस.पी. ओमापति जम्वाल ने कहा कि इस तरह का मामला फिहाल हमारे ध्यान में नहीं आया है। अगर कोई मामला हमारे तक पहुंचेगा तो कार्रवाई की जाएगी। लोगों को पुलिस ने पहले ही निर्देश दिए हैं कि अपनी बैंक अकांऊट की पर्सनल डिटेल किसी को न बताएं। ऑनलाइन ठगी को लेकर लोगों को स्वयं भी सतर्क रहना होगा। पुलिस के ध्यान में जो ठगी के मामले आ रहे हैं उन मामलों को लेकर पुलिस की कार्रवाई जारी है। 

Edited By

Simpy Khanna