छुट्टियों में लगा दीं प्री-बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों की रेमेडियल क्लासेज, भड़के शिक्षक

Monday, Dec 30, 2019 - 11:11 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शिक्षा विभाग ने स्कूलों में छुट्टियों के दौरान प्री-बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों की रैमेडियल क्लासिज लगा दी हैं। इस संबंध में विभाग की ओर से स्कूलों को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत विंटर और समर वैकेशन स्कूलों में 1 जनवरी से 12 फरवरी तक उक्त परीक्षा में फेल हुए छात्रों की रैमेडियल क्लासिज ली जाएंगी। विभाग के निर्देशों से शिक्षक भड़क गए हैं। बता दें कि इस दौरान समर वैकेशन स्कूलों में छुट्टियां चल रही हैं। इन स्कूलों में 4 जनवरी तक छुट्टियां हैं, जबकि विंटर वैकेशन स्कूलों में 1 जनवरी से 13 फरवरी तक छुट्टियां पड़ रही हैं। ऐसे में शिक्षक इन फरमानों का विरोध कर रहे हैं। शिक्षक ों ने स्पष्ट कहा है कि वे छुट्टियों के बाद ही ये कक्षाएं लेंगे। 

उधर, दूसरी तरफ स्कूल प्रधानाचार्यों ने विभाग के निर्देशों के अनुसार इस संबंध में रैमेडियल क्लासिज का शैड्यूल जारी कर दिया है। इस शैड्यूल के मुताबिक 10वीं कक्षा में फेल हुए छात्रों की अंग्रेजी, गणित व विज्ञान विषय में रैमेडियल क्लासिज लगाई जाएंगी। इसके अलावा 12वीं कक्षा के छात्रों की फिजिक्स, बायोलॉजी, कैमिस्ट्री, गणित, अकाऊंटैंसी, आई.टी. व इक्रोमिक्स विषय की रैमेडियल क्लासिज लगाई जाएंगी।
 हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ ने इसका विरोध किया है। संघ का आरोप है कि विभाग ने आनन-फानन में 1 जनवरी से 12 फरवरी तक स्कूलों में प्री-बोर्ड के रिजल्ट के आधार पर कमजोर बच्चों को रैमेडियल क्लासिज लगाने का फरमान जारी किया है। 

संघ के प्रदेशाध्यक्ष वीरेंद्र चौहान, महासचिव श्याम लाल हांडा तथा मुख्य प्रैस सचिव कैलाश ठाकुर, वित्त सचिव देवराज ठाकुर एवं सभी जिलाध्यक्षों ने कहा है कि विभाग ने शिक्षकों की राय लिए बिना ये निर्देश शिक्षकों पर थोपे हैं। शिक्षक नेताओं का कहना है कि रैमेडियल क्लासिज का प्रावधान करने से पहले विभाग को यह सुनिश्चित करना चाहिए था कि जो टीचर वैकेशन को छोड़कर 40 दिनों में रैमेडियल क्लासिज लगाएगा, उसके बदले शिक्षकों को इन 40 दिनों की छुट्टियों की क्या व्यवस्था की जाएगी।

संघ के प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि यदि शिक्षक वैकेशन पीरियड में क्लासिज लगाएगा तो स्पष्ट रूप से उसे उसके बदले प्रतिपूरक अवकाश या अर्जित अवकाश उतने ही दिनों का उसकी सॢवस बुक में क्रैडिट करने का प्रावधान भी होना चाहिए। संघ के पदाधिकारियों ने स्पष्ट किया कि कोई भी शिक्षक तब तक शीतकालीन स्कूलों में छुट्टियों के दौरान स्कूल नहीं जाएगा, जब तक विभाग उन छुट्टियों को शिक्षकों के सॢवस बुक में क्रैडिट करने का कोई स्पष्ट निर्देश जारी नहीं करता है। शिक्षक नेताओं ने चेतावनी दी है कि यदि शिक्षकों के ऊपर अनावश्यक मानसिक दबाव बनाने का प्रयास किया गया तो संघ शिक्षा निदेशालय का घेराव करेगा।

Edited By

Simpy Khanna