निगम ने 72 होटल मालिक को जारी किए नोटिस, मचा हड़कंप

Friday, May 18, 2018 - 09:17 AM (IST)

शिमला : सालों से नगर निगम को कमर्शियल पानी के बिल का भुगतान नहीं करने पर एम.सी. ने डिफाल्टर होटल मालिकों को नोटिस थमा दिए हैं। प्रशासन ने डिफाल्टरों पर शिकंजा कसते हुए उनसे लाखों रुपए की रिकवरी प्रक्रिया शुरू कर दी है। निगम की ओर से जो नोटिस जारी किए गए हैं, उनमें 15 दिन के भीतर बिल की अदायगी करने के आदेश दिए हैं। प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि यदि डिफाल्टर निर्धारित समय के भीतर लंबित पड़े बिल का भुगतान नहीं करते हैं तो निगम होटल मालिकों का कनैक्शन प्लग कर देगा। नगर निगम ने शहर में पानी के बिलों की अदायगी नहीं करने वाले डिफाल्टरों की सूची तैयार की है

 शेष बचे डिफाल्टरों की सूची तैयार करने में जुट गया
मौजूदा समय में जो लिस्ट तैयार हुई है, उसमें अब तक शहर के छोटे-बड़े 72 होटल मालिक शामिल हैं, जिन्होंने निगम को सालों से पानी के बिल का भुगतान नहीं किया है। निगम को इनसे 58,44,149 रुपए के बिल की रिकवरी करनी है। इसके अलावा अन्य डिफाल्टरों की भी लिस्ट तैयार की जा रही है। निगम को शहर के सभी डिफाल्टरों की लिस्ट इस महीने होने वाले हाऊस में पेश करनी है, ऐसे में प्रशासन शेष बचे डिफाल्टरों की सूची तैयार करने में जुट गया है। निगम सदन ने प्रशासन को बिल का भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं की सूची तैयार करने के आदेश दिए हैं ताकि इनसे रिकवरी की जा सके।

बिल नहीं देने पर सैक्शन 124 के तहत होगी कार्रवाई
वहीं निगम प्रशासन होटल मालिकों द्वारा समय पर बिल का भुगतान नहीं करने पर उनको नगर निगम अधिनियम-124 के तहत बिल जारी करने पर भी विचार कर रहा है। इसके तहत निगम होटलों मालिकों की संपत्ति अटैच कर पानी के बिलों की वसूली कर सकता है। अब तक निगम ने शहर में प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान नहीं करने वाले डिफाल्टरों को सैक्शन-124 के तहत नोटिस जारी किए हैं।

बसंत विहार सोसायटी से भी वसूल करने हैं 16 लाख रुपए
वहीं नगर निगम को बसंत विहार आवासीय कालोनी से भी करीब 16 लाख रुपए का बिल वसूल करना है। निगम ने सोसायटी को 24 लाख रुपए का बिल जारी किया है, जिनमेें से सोसायटी ने निगम को करीब 8 लाख रुपए का भुगतान किया है और 16 लाख रुपए की वसूली करना शेष रह गया है।
 

kirti