कूड़ा फैंकते ही कैमरा कर देगा आगाह, सैंकड़ों मील दूर बैठकर देखी जा सकेगी गतिविधि

Wednesday, Sep 25, 2019 - 11:51 AM (IST)

मंडी (ब्यूरो) : मंडी शहर में आधुनिक सुविधा से लैस 5 नए सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं जिसमें जी.पी.एस. से जुड़ा कैमरे मोबाइल फोन से अनाऊंसमैंट भी कर सकेंगे। इसके अलावा इन कैमरों की खास बात यह है कि ये जी.पी.एस. से जुड़े हैं जिसकी मदद से खुले में कूड़ा-कचरा फैंकने व खुले में शौच जाने वालों पर प्रदेश के बाहर से भी नजर रखी जा सकेगी और ये कैमरे उसी समय अनाऊंसमैंट भी कर सकते हैं।

जी.पी.एस. सिस्टम से जुड़े ये सी.सी.टी.वी. कैमरे नगर परिषद के वार्ड सदस्यों के साथ-साथ अन्य बुद्धिजीवी लोगों के मोबाइल फोन में एप्लीकेशन डाऊनलोड कर आप्रेट किए जा सकेंगे जिसकी खासियत यह है कि मोबाइल फोन पर ऑनलाइन रहने वाला व्यक्ति न केवल शरारती तत्वों को लाइव देख सकता है बल्कि उसे रोकने या उसे पकड़वाने के लिए अपने मोबाइल फोन के माध्यम से सी.सी.टी.वी. कैमरे में जरूरी अनाऊंसमैंट भी कर सकता है।

नगर परिषद क्षेत्र में 2015-16 में ही सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं जिनकी फुटेज खंगालकर शरारती तत्व व या फिर गंदगी फैलाने वालों पर पैनी नजर रखी जा रही है लेकिन नगर परिषद ने अब इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए 5 अति आधुनिक सी.सी.टी.वी. कैमरे शहर के विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए हैं।

नगर परिषद के ई.ओ. बी. आर. नेगी ने कहा कि कूड़ा-कचरा फैंकने वालों पर अब आधुनिक सुविधा से लैस सी.सी.टी.वी. कैमरों से भी नजर रखी जा रही है। शहर के विभिन्न स्थानों पर ये स्थापित किए गए हैं।

Edited By

Simpy Khanna