हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में भी होंगे कोरोना के टैस्ट, सुक्खू ने ये मशीन खरीदने को दिए 35 लाख

Sunday, Apr 05, 2020 - 08:23 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): नादौन के विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हमीरपुर मेडिकल कॉलेज के लिए आरटीपीसीआर टैस्ट की मशीन खरीदने के लिए अपनी विधायक निधि से 35 लाख रुपए देने की घोषणा की है। उन्होंने हमीरपुर मेडिकल कॉलेज प्रशासन से खरीद प्रक्रिया पूरी कर एक महीने के अंदर टैस्ट मशीन स्थापित करने का आग्रह किया है ताकि कोरोना के संदिग्ध मामलों की पुष्टि हमीरपुर में हो सके। सुक्खू ने कहा है कि इस सुविधा के शुरू होने से स्थानीय व आसपास के जिला के लोगों को कोरोना समेत अन्य तरह के वायरस के टैस्ट करवाने के लिए यहां-वहां नहीं भटकना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में निजी लैब में आरटीपीसीआर टैस्ट 7000 रु पए में हो रहा है।

संक्रमित मरीजों का समय पर पता लगाना जरूरी

सुक्खू ने कहा कि अभी हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में इस टैस्ट की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसके लिए यह टैस्ट मशीन जरूरी है। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप पर काबू पाने के लिए संक्रमित मरीजों का समय पर पता चलना भी बेहद जरूरी है। इसलिए मशीन खरीदने के लिए उन्होंने अपनी विधायक निधि से 35 लाख रु पए दिए हैं। हमीरपुर के साथ ही बिलासपुर, मंडी, ऊना व आसपास के क्षेत्रों के लोगों को कोरोना या अन्य वायरस के टैस्ट करवाने के लिए न तो दूरदराज जाना होगा और न ही निजी लैब में मोटी रकम चुकानी होगी।

समय पर नहीं हो पा रहे टैस्ट

सुक्खू के अनुसार आरटीपीसीआर टैस्ट से तत्काल यह पता चलता है कि संदिग्ध व्यक्ति किसी वायरस से संक्रमित है या नहीं। इस मशीन से कोरोना के साथ ही स्वाइन फ्लू, बर्ड फ्लू व इन्फ्लूएंजा सहित अनेक तरह के फ्लू और वायरस की जांच व तुरंत रिजल्ट संभव है। सुक्खू ने कहा कि बहुत से लोगों के तो टैस्ट ही समय पर नहीं हो पा रहे। 

तुरंत हो सकेगा उपचार शुरू

सुक्खू ने कहा कि बड़े मेडिकल कॉलेजों में कोरोना व अन्य फ्लू के टैस्ट के लिए लंबी लाइनें लग रही हैं। नमूने पुणे लैब भेजने के बाद जांच रिपोर्ट आने पर संदिग्ध में कोरोना की पुष्टि कर रहे हैं। तब तक काफी देर हो चुकी होती है। आरटीपीसीआर टैस्ट मशीन के मेडिकल कॉलेज में स्थापित होने पर जांच तेजी से होगी।

Vijay