9वीं और 10वीं के विद्यार्थियों की नि:शुल्क कोचिंग के लिए अब 24 अप्रैल को होगा टैस्ट

Wednesday, Apr 19, 2023 - 05:32 PM (IST)

शिमला (प्रीति): सरकारी स्कूलों के 9वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों की नि:शुल्क कोचिंग के लिए अब 24 अप्रैल को ऑनलाइन टैस्ट लिया जाएगा। अवंति फैलो की ओर से गणित और विज्ञान विषय में यह कोचिंग करवाई जा रही है। पहले 19 अप्रैल को यह टैस्ट होना था लेकिन अब इसे 24 अप्रैल को करवाया जा रहा है। 23 अप्रैल तक विद्यार्थी इसमें रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अवंति फैलो ने 6 अप्रैल से इसकी रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी थी। अभी तक इसमें 10 हजार विद्यार्थी रजिस्टर्ड हो चुके हैं। ऐसे में जो विद्यार्थी उक्त विषयों में कोचिंग लेना चाहते हैं, वे अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। स्कूल प्रशासन के सहयोग से अवंति फैलो ने एचपी-एसवीएवाई कोचिंग प्रोग्राम शुरू किया है।

गूगल फार्म पर होगा टैस्ट
अवंति फैलो की को-ऑर्डीनेटर प्रियंका ने कहा कि गूगल फार्म पर यह टैस्ट होगा, जो 2 घंटे तक चलेगा। परीक्षा से आधा घंटा पहले विद्यार्थियों को इसका लिंक शेयर किया जाएगा। इस दौरान अवंति फैलो की टीम विद्यार्थियों का वायवा भी लेगी। मई के पहले सताह से नि:शुल्क कोचिंग का बैच बैठेगा। हालांकि अभी इसके लिए विद्यार्थियों की संख्या तय नहीं की गई है लेकिन जितने विद्यार्थी यह टैस्ट पास करेंगे, उन सभी को नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी, जो उन्हें नीट और जेईई की परीक्षा की तैयारी करने में सहायक होगी। 

नि:शुल्क कोचिंग के लिए ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी टैस्ट में लें भाग
शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल प्रधानाचार्यों को नि:शुल्क कोचिंग के लिए ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा है। उच्च शिक्षा निदेशक डाॅ. अमरजीत कुमार शर्मा ने स्कूलों को इसके लिए अवंति फैलो के प्रतिनिधियों का सहयोग करने को कहा है ताकि विद्यार्थी इसका फायदा उठा सकें। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay