तेंजिन और रिंगजिन डोलमा आईस हॉकी में अव्वल, अब एडवांस कोचिंग के लिए जाएंगे लद्दाख

Sunday, Dec 29, 2019 - 08:19 PM (IST)

शिमला (योगराज): विश्व के सबसे ऊंचे आईस हॉकी रिंक में पहली बार आयोजित प्रशिक्षण शिविर का रविवार को समापन हो गया। लाहौल-स्पीति के काजा उपमंडल में 20 से 29 दिसम्बर तक आयोजित किए गए आईस हॉकी कोचिंग कैंप एवं टूर्नामैंट के समापन समारोह में डोगरा स्काऊट के सीओ नितिन मित्तल बतौर मुख्यातिथि मौजूद रहे। इसके अलावा उनके साथ मेजर शिव भसीन व सीआर मीणा ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। इस शिविर में पंजाब केसरी ने मीडिया प्रायोजक की भूमिका निभाई। इस शिविर में लड़कों के वर्ग में तेंजिन प्रथम, तेंजिन तंडूप दूसरे और तेंजिन योनटोन तीसरे स्थान पर रहे जबकि लड़कियों के वर्ग में रिंगजिन डोलमा प्रथम, नवांग दूसरे और सोनम तीसरे स्थान पर रही।

बच्चों को हर साल मिले ऐसा प्रशिक्षण तो काफी अच्छा होगा : नितिन मित्तल

मुख्यातिथि नितिन मित्तल ने इस मौके पर कहा कि 20 से 29 दिसम्बर तक चलेे आईस स्केटिंग हॉकी कोचिंग कैंप का आयोजन लद्दाख वूमैन आईस हॉकी फाऊंडेशन लेह, युवा सेवाएं और खेल विभाग काजा के सहयोग से काफी सराहनीय है। इस शिविर में 45 छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण दिया गया। हर साल इसी तरह का प्रशिक्षण यहां के बच्चों को दिया जाएगा तो काफी अच्छा होगा। इस मौके पर एसडीएम जीवन सिंह नेगी ने कहा कि लद्दाख आईस वूमैन आईस हॉकी फाऊंडेशन से आग्रह है कि स्पीति के खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया गया है ताकि राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारे यहां के बच्चे प्रतिनिधित्व कर सकें।

एडवांस कोचिंग के लिए लद्दाख भेजे जाएंगे बच्चे

एसडीएम ने बताया कि इस 10 दिवसीय शिविर के बाद बच्चों को एडवांस कोचिंग कैंप के लिए लद्दाख भेजा जाएगा, ऐसे में अगर यहां के बच्चों को आईस हॉकी के बारे प्रशिक्षण दिया जाए तो बेहतर खिलाड़ी स्पीति से निकल कर देश-दुनिया में नाम रोशन कर सकते हैं। इसलिए स्थानीय प्रशासन ने यह कदम उठाया है। 50 और 30 मीटर का आईस हॉकी स्केटिंग रिंक कम समय में तैयार किया गया है। लद्दाख वूमैन आईस हॉकी फाऊंडेशन के सहयोग से यह शिविर चलाया गया। इस मौके पर फाऊंडेशन की खिलाड़ी स्टाजिंग चोस्तो, रिंचन डोल्मा और टाशी डोल्कर का विशेष आभार व्यक्त किया गया। इसके साथ ही लद्दाख वूमैन आईस हॉकी फाऊंडेशन के सदस्य कुंगा तंडुप और संजीवन राय का भी धन्यवाद किया।

यह रहे मौके पर मौजूद

इस मौके पर डीएफओ हरदेव नेगी, युवा सेवाएं एवं खेल विभाग से स्कालजंग, डीएसपी सुशांत शर्मा, अधिशासी अभियंता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंडल काजा मनोज कुमार नेगी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग टाशी ज्ञाम्छो, तेंजिन दावा, ओम्लिपियन कालजन दोरजे सहित सभी गोंपाओं के लामा व स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Vijay