स्कूलों में रेगुलर शिक्षक आने से नहीं हटेंगे अस्थायी शिक्षक

Wednesday, Nov 13, 2019 - 10:24 AM (IST)

शिमला (प्रीति): स्कूलों में रेगुलर शिक्षकों के आने से अस्थायी शिक्षक नहीं हटाए जाएंगे। ऐसे आदेश प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने 1018 टी.जी.टी. की नियुक्ति के साथ ही जारी किए हैं। विभाग ने आदेशों में स्पष्ट किया है कि यदि इस दौरान किसी शिक्षक को स्कूल में अस्थायी शिक्षक की जगह नियुक्ति मिलती है तो ऐसे में वह शिक्षक वहां ज्वाइनिंग नहीं देगा। उस शिक्षक को इस बाबत शिक्षा निदेशालय को अवगत करवाना होगा। इसके बाद शिक्षक को नया स्टेशन दिया जाएगा।

बता दें कि प्रदेश के स्कूलों में इस समय 7500 से अधिक पी.टी.ए. और 2000 से अधिक एस.एम.सी. शिक्षक सेवाएं दे रहे हैं। इससे पूर्व स्कूलों में रैगुलर नियुक्ति के कारण कई शिक्षकों को बाहर का रास्ता देखना पड़ा है। हाल ही में इसी कारण लगभग 12 एस.एम.सी. शिक्षकों को नौकरी से बाहर किया गया था। कई नॉन-ग्रांटिड शिक्षकों को इस कारण नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। 

नहीं बदले जाएंगे हार्ड एरिया के स्टेशन

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने आदेशों में स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि इस दौरान शिक्षकों के स्टेशन नहींं बदले जाएंगे,जिन शिक्षकों को हार्ड एरिया में नियुक्ति दी है उन्हें उसी स्टेशन में ज्वाइन करना होगा। इसके साथ ही बैचवाइज नियुक्ति में यदि शिक्षक हार्ड एरिया में ज्वाइन नहीं करता है तो एक साल तक उसे विभाग अगली नियुक्ति में कंसीडर नहींं करेगा।

इसके अलावा कमीशन के तहत की गई भर्ती में शिक्षक के हार्ड एरिया में ज्वाइनिंग न करने पर उसकी नियुक्ति रद्द मानी जाएगी। गौर हो कि स्कूलों में विभाग ने बीते सोमवार 1018 टी.जी.टी. को नियुक्ति दी है। इसके तहत टी.जी.टी. आर्टस में 688 शिक्षकों  को नियुक्ति दी गई है, टी.जी.टी. मैडीकल में 14 व नॉन मैडीकल में 316 शिक्षकों को नियुक्ति दी गई है।

Edited By

Simpy Khanna