HRTC Workshop में तैनात Technical Staff ने किया सरकारी मिठाई का बहिष्कार, जानिए क्यों

Friday, Oct 25, 2019 - 08:35 PM (IST)

करसोग (धर्मवीर गौतम): एचआरटीसी के करसोग डिपो के तहत वर्कशॉप में काम कर रहे तकनीकी कर्मचारियों ने दीवाली के अवसर पर सरकार की ओर से दी जाने वाली मिठाई का बहिष्कार कर दिया है। वर्कशॉप में मूलभूत सुविधाएं न मिलने से नाराज तकनीकी कर्मचारियों ने आरएम ऑफिस में आए मिठाई के डिब्बे लेने से साफ मना कर दिया है, ऐसे में कर्मचरियों के इस निर्णय से निगम प्रशासन में खलबली मच गई है। कर्मचारियों का कहना है कि जब तक वर्कशॉप में सुविधाएं नहीं दी जाती तब तक वे सरकार से किसी भी तरह की मिठाई नहीं लेंगे।

वर्कशॉप में बैठने, पीने के पानी और शौचालय का प्रबंध नहीं

उन्होंने कहा कि निगम प्रबंधन की लापरवाही से यहां पीस मील वर्कर सहित कुल 21 कर्मचारी खुले आसमान के नीचे धूल-मिट्टी में अपनी सेवाएं देने को मजबूर हैं। इन कर्मचारियों के लिए वर्कशॉप में बैठने की भी कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में भीषण गर्मी और भारी बरसात में ये कर्मचारी खुले आसमान के नीचे काम कर रहे हैं। यही नहीं, वर्कशॉप में न तो पीने के पानी की व्यवस्था है और न ही यहां पसीना बहाने वाले इन कर्मचारियों के लिए शौचालय का प्रबन्ध है, ऐसे में ये लोग खुले में बाहर जाने के लिए मजबूर हैं। इस कारण मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजना स्वच्छ भारत की भी खुले आम धज्जियां उड़ रही हैं।

वर्कशॉप तक पक्की सड़क तक नहीं

करसोग-रामपुर रोड में सनारली में जिस जगह वर्कशॉप है, वहां तक जाने के लिए पक्की सड़क तक नहीं है, ऐसे में वाहन चलते वक्त उडऩे वाली धूल से कर्मचारी परेशान हैं। यही नहीं, बारिश के समय पूरी सड़क कीचड़ में तबदील हो जाती है, जिस कारण यहां बसें स्किड करती हैं और कर्मचारियों का पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है।  इसके अतिरिक्त जिस जगह पर बसों की वाशिंग की जाती है, यहां कीचड़ के कारण पूरी मिट्टी दलदल में तबदील हो गई है, ऐसे में वाशिंग के बाद यहां से बस को बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाता है। सरकार ने करसोग में डिपो तो शुरू कर दिया है लेकिन कर्मचारियों को सुविधा देना भूल गई है।

पीस मील वर्कर भी नाराज

वर्कशॉप में कार्य कर रहे 17 पीस मील वर्करों के भविष्य से भी सरकार खिलवाड़ कर रही है। कई बार वायदे के बाद भी पीस मील वर्करों को अनुबंध पर लाने के लिए सरकार ने पॉलिसी नहीं बनाई है, ऐसे में इन पीस मील वर्करों ने भी नाराजगी जताते हुए मिठाई लेने से इंकार कर दिया है।

नहीं लेंगे सरकारी मिठाई : रोशन लाल

वर्कशॉप में कारपेंटर के तौर पर काम कर रहे रोशन लाल का कहना है कि उच्चाधिकारियों के ध्यान में कई बार मामला लाए जाने के बाद भी वर्कशॉप में किसी भी तरह की मूलभूत सुविधा नहीं दी जा रही है। इसको देखते हुए सभी तकनीकी कर्मकारियों ने निगम प्रबंधन की ओर से दीवाली पर दी जाने वाली मिठाई का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है।

Vijay