प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से 1.35 लाख छात्र प्रशिक्षित, रोजगार के खुले रास्ते

Wednesday, Sep 14, 2022 - 11:07 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): आईटी, तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय मामलों के मंत्री डाॅ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रदेश में 144258 छात्र नामांकित हुए हैं, जिनमें से 135187 छात्र प्रशिक्षित हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण से युवाओं को सरकारी एवं निजी क्षेत्र में रोजगार के रास्ते खुले हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की आईटीआई में छात्रों का नामांकन प्रतिशत बढ़ा है। इस कारण सरकार ने 50 आईटीआई को अपग्रेड किया है तथा 26 नई आईटीआई खोली हैं। इसके अलावा 61 स्थानों पर शार्ट टर्म ट्रेनिंग कोर्स चलाए हैं। यह बात उन्होंने पत्रकार वार्ता में कही। 

तकनीकी शिक्षा के बजट को 16 फीसदी बढ़ाया
डाॅ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि सरकार ने तकनीकी शिक्षा के बजट को 16 फीसदी बढ़ाकर 8669 करोड़ रुपए कर दिया गया। साथ ही करसोग, सराज, जंदौर, सुलह और दलाश में बहुतकनीकी संस्थान खोलने को मंजूरी प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि देश में ड्रोन पॉलिसी को तैयार करने वाला हिमाचल प्रदेश पहला राज्य बना है, जिससे युवाओं को आने वाले समय में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इससे किसानों व बागवानों को लाभ पहुंचाने के अलावा दवाओं को भी आसानी से पहुंचाया जा सकता है। 

आईटीआई शाहपुर में पहला ड्रोन स्कूल स्थापित 
उन्होंने कहा कि ग्लोबल इन्वैस्टर मीट के तहत 2833 करोड़ रुपए के 14 एमओयू साइन किए गए थे। इनमें से 2.89 करोड़ रुपए के 4 एमओयू धरातल पर उतर चुके हैं। उन्होंने कहा कि आईटीआई शाहपुर में ड्रोन प्रशिक्षण के लिए पहला ड्रोन स्कूल स्थापित किया गया है। इस स्कूल से 24 छात्र पास हुए हैं। इसी तरह प्रवेश प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन की व्यवस्था की गई है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay