सरकार ने जारी किए आदेश, शिक्षकों को अब आकस्मिक स्थिति में ही मिलेगा अवकाश

Wednesday, Jan 27, 2021 - 10:02 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): लंबे समय बाद स्कूल खुलने की स्थिति में ग्रीष्मकालीन स्कूल में अब शिक्षकों को आकस्मिक स्थिति में ही अवकाश मिलेगा। आकस्मिक स्थिति में ही शिक्षकों को अब अगले 3 माह तक अवकाश मिलेगा लेकिन इसके लिए शिक्षक को अवकाश लेने के लिए ठोस कारण बताना होगा। इस संबंध में प्रदेश सरकार ने आदेश जारी हुए हैं। शिक्षकों को अवकाश संबंधित एप्लिकेशन शिक्षा निदेशालय भेजनी होगी। जारी आदेश के तहत प्रधानाचार्य भी अपने स्तर पर शिक्षकों को अवकाश नहीं दे पाएंगे।

आदेशों में कहा गया है कि परीक्षाओं से पहले अब केवल 3 माह का ही समय शेष है, ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो और नियमित रूप से कक्षाएं चलें। सरकार की ओर से शिक्षा विभाग को जारी हुए आदेशों में साफ किया है कि शिक्षा विभाग स्कूल प्रबंधन को इस संबंध में आदेश जारी करे और यह सुनिश्चित करे कि शिक्षक आकस्मिक स्थिति में ही अवकाश लें। शिक्षा विभाग अवकाश संबंधित एप्लीकेशन को चैक करेगा और स्थिति अनुसार अवकाश प्रदान किया जाएगा।

ग्रीष्मकालीन स्कूलों में आगामी 1 फरवरी से कक्षाएं शुरू होने पर शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर स्कूलों के प्रधानाचार्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग करेंगे। शिक्षा मंत्री सभी स्कूलों से माईक्रो प्लान आने के बाद और कक्षाएं शुरू होने पर स्थिति की समीक्षा करने के लिए प्रधानाचार्यों के साथ बातचीत करेंगे और व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। शिक्षा मंत्री ने बोर्ड कक्षाओं की पढ़ाई को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि ऑनलाइन कक्षाओं में विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम में से कुछ समझ नहीं आया है तो उन्हें बताएं और उनके डाऊट्स क्लीयर किए जाएं।

Vijay