शिक्षक सीखेंगे Good Conduct का लैसन, NCERT ने शैड्यूल में शामिल किया नया ट्रेनिंग प्रोग्राम

Thursday, Dec 19, 2019 - 11:50 AM (IST)

 शिमला (ब्यूरो): स्कूलों में गुरु-शिष्यों की काऊंसलिंग के निर्देशों के बाद अब शिक्षा विभाग ने भी एस.सी.ई.आर.टी. को शिक्षकों के  लिए गुड कंडक्ट लैसन प्लान करने के आदेश जारी किए हैं। विभाग ने एस.सी.ई.आर.टी. को अगले सैशन से प्लान लागू करने को भी कहा है ताकि प्रदेश में अप्रैल माह में से होने वाली ट्रेनिंग में शिक्षकों को गुड कंडक्ट का लैसन दिया जाए सके। 

इसके साथ ही शिक्षकों को एस.सी.ई.आर.टी. में पोक्सो के बारे में भी स्पैशल लैक्चर दिया जाएगा। शिक्षकों को यह लैक्चर वकील और पुलिस अधिकारी देंगे। इस दौरान इन ट्रेनिंग प्रोग्राम में शिक्षकों का छात्र-छात्राओं के साथ कैसा व्यवहार होना चाहिए, उनकी भाषा कैसी होनी चाहिए, इस संबंध में शिक्षकों को स्पैशल लैक्चर दिए जाएंंगे। एस.सी.ई.आर.टी. अगले वर्ष प्रदेश के सभी शिक्षकों को गुड कंडक्ट को लेकर स्पैशल ट्रेनिंग करवाएगा।

पहनावे पर रहेगा फोकस

इस दौरान शिक्षकों के पहनावे पर भी फोकस किया जाएगा। स्कूलों में शिक्षकों का पहनावा किस तरह होना चाहिए, इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में शिक्षकों को इस संबंध में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी। बता दें कि प्रदेश सरकार पूर्व में शिक्षकों के लिए डै्रस कोड जारी करने जा रही थी, लेकिन सरकार का यह फैसला अभी तक लागू नहीं हो पाया है। हालांकि शिक्षा विभाग ने इस दौरान एस.सी.ई.आर.टी. को शिक्षकों के पहनावे संबंधी सलाह भी देने को कहा है।

नए सत्र का तैयार होगा ट्रेनिंग कैलेंडर

एस.सी.ई.आर.टी. की प्रधानाचार्य नम्रता टिक्कू ने बताया कि विभाग के निर्देशों के बाद नए सैशन का ट्रेनिंग कैलेंडर तैयार किया जा रहा है। इस कैलेंडर में इस बार शिक्षकों के गुड कंडक्ट, पोक्सो की जानकारी सहित कई नए ट्रेनिंग प्रोग्राम शामिल किए जा रहे हैं। उन्होंंने बताया कि एस.सी.ई.आर.टी. फरवरी माह तक यह कैलेंडर तैयार कर शिक्षा विभाग को भेजेगा।

Edited By

Simpy Khanna