बच्चों को अंग्रेजी सिखाने के लिए 11000 शिक्षक किए जाएंगे ट्रेंड

Monday, Aug 05, 2019 - 12:35 PM (IST)

शिमला(प्रीति):स्कूलों में बच्चों को अंग्रेजी सिखाने के लिए संपर्क संस्था प्रदेश के 11000 शिक्षकों को ट्रेंड करेगी। संस्था सितम्बर माह से प्रदेश में ये ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू करने जा रही है। इसके तहत मास्टर ट्रेनर्ज राज्य के 128 ब्लाकों में शिक्षकों को स्मार्ट शाला अंग्रेजी की लर्निंग किट के इस्तेमाल के बारे में सिखाएंगे। इससे पहले संस्था शिक्षा विभाग के बी.आर.सी.सी. और कलस्टर को-आर्डीनेटर को ट्रेंड करेगी। इसके बाद संस्था के मास्टर ट्रेनर्ज इनके साथ स्कूलों में शिक्षकों को ट्रेनिंग देंगे। इस स्मार्ट शाला में बच्चों को कविता के माध्यम से लिसनिंग, स्पीकिंग, रीडिंग और राइटिंग सिखाई जाएगी। यह एक तरह का ऑडियो बॉक्स है जिसके माध्यम से बच्चों को नए अंग्रेजी का पाठ पढ़ाया जाएगा। पहली से तीसरी कक्षा तक के छात्रों को इस दौरान अंग्रेजी सिखाई जाएगी।
इस दौरान संस्था द्वारा गणित विषय को लेकर भी शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। यहां बतां दें कि संस्था द्वारा शिक्षकों को गणित विषय पर दूसरी बार ट्रेनिंग दी जा रही है। इस दौरान स्कूलों को इसकी एडवांस किट भी दी जाएगी। इस किट के जरिए बच्चे खेल-खेल में गणित सीखेंगे।
सम्पर्क संस्था प्रदेश के बच्चों का विज्ञान विषय बेहतर करने के लिए जल्द ही स्मार्ट शाला विज्ञान कार्यक्रम भी शुरू करेगी। इसके तहत स्कूलों के पहली से तीसरी कक्षा के छात्रों को खेल-खेल में विज्ञान पढ़ाया जाएगा। यहां बतां दें कि उक्त संस्था द्वारा प्रदेश में इन कार्यक्रमों के लिए 25 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है।

Edited By

Simpy Khanna