Himachal Express: 19 साल बाद बोला टीचर, -8 डिग्री तापमान में गणतंत्र दिवस की परेड

Monday, Jan 27, 2020 - 05:39 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलांग में -8 डिग्री तापमान के बीच 71वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। तो अब एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें।

फिर बढ़ेगी लोगों की मुश्किलें
हिमाचल मौसम से मौसम के खराब रहने का सिलसिला होने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि 27 से 29 जनवरी तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। इतना ही नहीं 28 जनवरी को पांच जिलों में भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। विभाग की ओर से शिमला, चंबा, किन्नौर, कांगड़ा और सिरमौर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

19 साल बाद लौटी शिक्षक की आवाज
19 वर्षों तक एक अध्यापक ने बच्चों को बिना आवाज के ही शिक्षित किया। बता दें कि इस अध्यापक ने जिस भी कक्षा के छात्रों को पढ़ाया उनके नतीजे भी बेहतर निकले। अब 19 साल बीत जाने के बाद उस अध्यापक की आवाज अपने आप ही वापिस लोट आयी , इसे चमत्कार कहें या कुछ और। अब वो शिक्षक बोलकर भी बच्चों को अच्छी तरह से पढ़ा रहे हैं। 

खेतों में पानी लगाने जा रहे व्यक्ति को मौत ने लगाया गले
ऊना में अज्ञात ट्रक ने बाइक को टक्कर मार दी। इस हादसे में बाइक सवार की मौत हो गई। जिसकी पहचान 60 वर्षीय मलकियत सिंह वासी पंडोगा ऊना के रुप में हुई। जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह मलकियत सिंह बाइक पर सवार होकर खेतों में पानी लगाने जा रहा था कि ऊना-होशियारपुर रोड पर एक अज्ञात ट्रक ने मलकियत की बाइक को टक्कर मार दी।

हिमाचल आएंगे JP Nadda
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नडृडा जल्द ही हिमाचल आने वाले है। बता दें कि उनके बड़े बेटे की शादी तय हो गई है। जिस कारण वह अपने पैतक निवास स्थान बिलासपुर के बीजापुर में धाम देंगे। इसके लिए 27 से 29 फरवरी के बीच का दिन तय किया जा रहा है। इस दौरान नड्डा यहीं पर रूकेंगे। इसके बाद एक कार्यक्रम दिल्ली में भी शादी से संबंधित रखा जा रहा है,उसके लिए अभी तारीख तय नहीं हुई है।

युवाओं से CM जयराम ने की ये अपील
किसी भी राज्य का विकास उसके शिक्षित व पेशेवर युवा वर्ग के सहयोग पर निर्भर करता है। अगर राज्य का युवा वर्ग पढ़ा-लिखा और पेशेवर हो तो राज्य का विकास होना स्वाभाविक है। इसी के चलते हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विदेशों व अन्य राज्यों में कार्यरत प्रदेश के शिक्षित व पेशेवरों युवाओं से राज्य के विकास में योगदान करने का आग्रह किया है।

हिमाचल के इन बच्चों काे सलाम
चंडीगढ़ के मोहाली में पंजाब को ड्रग्स फ्री लैंड बनाने के लिए आयोजित विंटर हॉफ मैराथन-2020 में हिमाचल के 3 धावकों ने भाग लिया जोकि एक ही परिवार से ताल्लुक रखते हैं। जी हां, सोलन की इंटरनैशनल मैराथन रनर कल्पना परमार और उनके 2 बच्चों ने इस दौड़ में भाग लेकर फीनिशर मैडल हासिल किया है। मोहाली विंटर हॉफ मैराथन में चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के धावक भी दौड़े। 3 वर्गों में हुई इस मैराथन में करीब एक हजार धावकों ने 21 किलोमीटर, 10 किलोमीटर व 5 किलोमीटर में भाग लिया।

HRTC बस की ट्रक से टक्कर
हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एचआरटीसी बस और ट्रक में जोरदार टक्कर हो गई। हादसा रविवार देर शाम राष्ट्रीय उच्च मार्ग 205 चंडीगढ़-मनाली पर स्वारघाट के कैंचीमोड़ के समीप हुआ। जिसमें 4 लोग घायल है। जिन्हें प्राथमिक चिकित्सा केंद्र स्वारघाट में उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। बता दें कि टक्कर इतनी भयंकर थी कि बस खाई में लुढकने से बाल-बाल बच गई।

रामपुर के जंगलों में लगी आग
हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद एक तरफ तो मौसम साफ हो गया है। वहीं दूसरी ओर अब जंगलों में आग लगने का सिलसिला शुरु हो गया है। दरअसल यह मामला रामपुर के आसपास में एक के बाद एक जंगल में आग लगने का मामला है। जहां वन सम्पदा को बचाने में वन विभाग के प्रयास नाकाफी हुए।

8 डिग्री तापमान के बीच परेड
हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलांग में -8 डिग्री तापमान के बीच 71वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। डीसी केके सरोच ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। इस मौके पर पुलिस, होमगार्ड, एनएसएस, एनसीसी, स्काऊट एंड गाइड और केवी स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भव्य मार्च पास्ट किया।

  

kirti