शिक्षक महासंघ बोला-NPS कर्मचारी विरोधी, पुरानी पैंशन योजना शुरू करे सरकार

Saturday, Jul 20, 2019 - 07:05 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): बिलासपुर में हिमाचल शिक्षक महासंघ की राज्य कार्यकारिणी की बैठक एन.जी.ओ. भवन में आयोजित हुई, जिसमें महासंघ से संबंध संगठनों के पदाधिकारियों ने भाग लिया। इस बैठक की अध्यक्षता हिमाचल शिक्षक महासंघ की अध्यक्षता प्रदेशाध्यक्ष डॉ. प्रेम शर्मा ने की। बैठक में हिमाचल शिक्षक महासंघ ने विभिन्न मांगों पर विचार-विमर्श किया तथा भावी रणनीति तय की। बैठक में महासंघ ने नई पैंशन योजना को कर्मचारी विरोधी करार देते हुए इसे बंद कर पुरानी पैंशन योजना शुरू करने की मांग की है क्योंकि नई पैंशन योजना के माध्यम से कर्मचारियों को नाम मात्र पैंशन मिल रही है। इसलिए हिमाचल शिक्षक महासंघ एन.पी.एस. का विरोध करेगा।

शिक्षकों को संशोधित वेतनमान शीघ्र जारी हो

महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में जिन शिक्षक कैटागरी को संशोधित वेतनमान अभी तक नहीं दिया गया है उन्हें संशोधित वेतनमान शीघ्र जारी किया जाए। इस कैटागरी में योग व संगीत शिक्षक, सहायक पुस्तकालय अध्यक्ष, क्राफ्ट टीचर, प्रयोगशाला सहायक शामिल हैं। बैठक में मौजूद पदाधिकारियों ने प्रदेश सरकार से प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों में शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने, स्कूली बच्चों को वर्दी व बैग देने, प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक, टी.जी.टी. आट्र्स व सांइस, सी.एंड वी. शिक्षकों की पदोन्नति शीघ्र करने, बाल सेविकाओं व सहायिकों के मानदेय में वृद्धि करने तथा वरिष्ठता के आधार पर उनकी सेवाओं को नियमित करने की मांग की है।

शिक्षकों के ड्रैस कोड के मुद्दे पर किया जाए विचार-विमर्श

महासंघ का कहना है कि सरकार द्वारा शिक्षकों के लिए जो स्थानांतरण नीति बनाई जा रही है। उसके लिए सभी पंजीकृत संस्थाओं के साथ चर्चा की जाए व शिक्षकों के ड्रैस कोड के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया जाए। बैठक में महासंघ ने सरकार से कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 58 से 60 वर्ष करने की मांग की है। बैठक में महासंघ ने संगठन को मजबूत करने के लिए प्रदेश भर में सदस्यता अभियान शुरू करने का निर्णय लिया।

Vijay