बरसों बाद फिर शुरू हुई परंपरा, भव्य शोभायात्रा के साथ टारना माता मेले का आगाज

Sunday, Oct 06, 2019 - 06:38 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम शर्मा): श्रद्धा और आस्था से भरे जन-मन के बीच भव्य शोभायात्रा से परंपरागत टारना माता मेले का आगाज हुआ। रविवार को राज देवता माधो राय के मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद शोभायात्रा निकाल कर नवरात्रों के दौरान मंडी में टारना माता मेला मनाने की परंपरा बरसों बाद फिर शुरू हुई। नगर परिषद मंडी ने इस प्राचीन परंपरा के परिचायक मेले को फिर से शुरू करने की पहल की है।

इस मौके सांसद रामस्वरूप शर्मा ने मेले का शुभारंभ करते हुए राज देवता माधो राय के मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद शोभायात्रा की अगुवाई की। उनके साथ डीसी ऋग्वेद ठाकुर विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। इसके बाद सांसद ने टारना माता मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना के पश्चात कन्या पूजन किया। इस मौके रामस्वरूप शर्मा ने मेले की शुभकामनाएं देते हुए सभी से अपने गौरवशाली अतीत को याद रखने और समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं के संरक्षण व संवद्र्धन में योगदान देने का आग्रह किया।

उन्होंने परंपरागत टारना माता मेला पुन: शुरू करने के लिए नगर परिषद मंडी के समस्त पदाधिकारियों व सदस्यों की सराहना की तथा आशा जताई कि इस शानदार आगाज के भविष्य में सार्थक परिणाम रहेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। हरेक व्यक्ति, प्रत्येक वर्ग और हर क्षेत्र के सुनियोजित विकास पर ध्यान दिया जा रहा है। इससे आम नागरिकों के जीवन में खुशहाली आई है। उन्होंने कहा कि छोटी काशी महोत्सव का आयोजन भी मुख्यमंत्री की ही सोच है, जिसके चलते यहां की कला संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक नई शुरूआत हुई है।

इस मौके पर डीसीऋग्वेद ठाकुर ने नगर परिषद की इस पहल की तारीफ करते हुए इसमें जिला प्रशासन की ओर से पूरे सहयोग का विश्वास दिलाया। उन्होंने सभी से अपनी संस्कृति, रीति-रिवाज और पंरपराओं को जीवित रखने और आगे बढ़ाने में सहयोग का आह्वान किया। इस मौके नगर परिषद मंडी की अध्यक्ष सुमन ठाकुर ने कहा कि नगर परिषद अपने पार्षदों और अधिकारियों-कर्मचारियों की संयुक्त टीम के रूप में मंडी की पुरातन संस्कृति, महान परंपराओं को जीवित रखने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने मेले के आयोजन में प्रशासन के सहयोग के लिए उपायुक्त का आभार जताया। उन्होंने नगर परिषद मंडी के संस्कृति संरक्षण संवर्धन के प्रयासों में सहयोग के लिए मंडी की सांस्कृतिक, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं का भी आभार व्यक्त किया।

इस मौके ब्रजेश्वरी महिला कमेटी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या पाठशाला, एसवीएम स्कूल के बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए। कार्यक्रम में नगर परिषद मंडी के उपाध्यक्ष विरेन्द्र शर्मा, पार्षद अलकनंदा हांडा, सिमरनजीत कौर, नेहा कुमार, पुष्प राज कात्यायन, जितेन्द्र शर्मा, माधुरी कपूर, निर्मला शर्मा, उर्मिला शर्मा, बंसीलाल, विशल ठाकुर, हेमलता शर्मा, मोती लाल मेहता, ब्रजेश्वरी माता कमेटी की सदस्य, शहर की विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा पूर्व पार्षद व गड़ी संख्या में मंडीवासी उपस्थित रहे।

Vijay