संदिग्ध Audio Clip का अब मंडी में होगा वॉयस कम्पेरिजन, नहीं जाना पड़ेगा बाहर (Video)

Sunday, Feb 17, 2019 - 12:27 PM (IST)

मंडी (नीरज): पुलिस के पास जांच के लिए आने वाले संदिग्ध ऑडियो की जांच पड़ताल अब मंडी में हो सकेगी। इसके लिए न तो संदिग्ध ऑडियो क्लिप को कहीं बाहर भेजने की जरूरत होगी और न ही वॉयस सैंपल के लिए बाहर जाना पड़ेगा। रीजनल फॉरेंसिक साइंस लैब मंडी में यह सुविधा शुरू कर दी गई है। इसकी जानकारी रिजनल फॉरेसिंक साईंस लैब मंडी के उपनिदेशक डा. राजेश वर्मा ने दी।

उन्होंने बताया कि मंडी स्थित रिजनल लैब में वॉयस कम्पेरिजन की सुविधा शुरू कर दी गई है। इससे पहले किसी भी प्रकार के संदिग्ध ऑडियो को जांच के लिए चंडीगढ़ भेजना पड़ता था और वहां से रिपोर्ट आने में काफी लंबा समय लग जाता था। लेकिन अब मंडी में ही यह सुविधा शुरू होने से जहां रिपोर्ट जल्द हासिल हो पाएगी वहीं पुलिस को भी मामले सुलझाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश की मुख्य लैब जुन्गा के साथ-साथ रिजनल लैब मंडी में इस सुविधा को शुरू किया गया है। रिजनल लैब धर्मशाला में यह सुविधा नहीं है जबकि वहां के सैंपल भी जांच के लिए मंडी या फिर जुन्गा भेजे जा सकते हैं।

मंडी लैब में अभी तक दो संदिग्ध ऑडियो की सही प्रकार से जांच करके इसकी रिपोर्ट आगे प्रेषित की जा चुकी है। वहीं मंडी लैब में वीडियो और फोटो की टैंपरिंग की जांच की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। यदि किसी डिजिटल वीडियो या फोटो के साथ हल्की सी भी छेड़छाड़ की गई होगी तो उसकी जांच भी यहीं पर की जा सकेगी। अभी तक ऐसे 8 केस यहां सॉल्व किए जा चुके हैं। पुलिस के लिए यह जांच डिजिटल मीडिया एविडेंस के तौर पर जानी जाती है जोकि काफी अहम होती है।

Ekta