Supreme Court के वरिष्ठ न्यायाधीश कुरियन जोसेफ सेवानिवृत्त

Thursday, Nov 29, 2018 - 11:41 PM (IST)

शिमला: सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ 18 वर्षों के सुनहरे न्यायिक सफर के बाद 29 नवम्बर यानी वीरवार को सेवानिवृत्त हो गए। सर्वोच्च न्यायालय के सभी न्यायाधीशों व बार एसोसिएशन ने न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ को सौहार्दपूर्ण विदाई दी। वरिष्ठ न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ ने वर्ष 1979 में केरल हाईकोर्ट से बतौर अधिवक्ता अपने करियर की शुरूआत की थी और वर्ष 2000 में उन्हें केरल हाईकोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किया जहां उन्होंने 2 मर्तबा कार्यवाहक न्यायाधीश के तौर पर अपनी सेवाएं भी दीं। उसके बाद न्यायाधीश कुरियन जोसेफ 8 फरवरी, 2010 को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने। 6 मार्च, 2013 को इन्हें सर्वोच्च न्यायालय का न्यायाधीश बनाया गया था।

हिमाचल हाईकोर्ट में लिए अनेकों महत्वपूर्ण फैसले

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में 3 वर्ष के कार्यकाल के दौरान न्यायाधीश कुरियन जोसेफ ने अनेकों महत्वपूर्ण फैसले पारित करने के साथ-साथ अन्य सराहनीय कार्य किए, जिसमें हाईकोर्ट के 40 वर्ष पूरे करने पर रूबी जुबली का आयोजन, हाईकोर्ट में भारतीय संविधान के विभिन्न पहलू विषय पर लैक्चर सीरीज का आयोजन और पर्यावरण से जुड़े मामलों को सुनने के लिए ग्रीन बैंच का आरंभ शामिल है। हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में उनका बार एसोसिएशन व हाईकोर्ट के कर्मचारियों के साथ रिश्ता सौहार्दपूर्ण रहा।

मुस्कुराते हुए चेहरे के लिए याद रखे जाएंगे कुरियन जोसेफ

वरिष्ठ न्यायाधीश कुरियन जोसेफ हमेशा अपने नि:स्वार्थ व मुस्कुराते हुए चेहरे के लिए याद रखे जाएंगे। हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में न्यायाधीश कुरियन जोसेफ ने एडवोकेट के मुंशियों के लिए नौकरी में 10 प्रतिशत आरक्षण भी आरंभ किया था, जिससे कुछ मुंशियों को नौकरी का लाभ भी प्राप्त हुआ। वरिष्ठ न्यायाधीश कुरियन जोसेफ सर्वोच्च न्यायालय में सबसे अधिक फैसले देने वाले 10 न्यायाधीशों की सूची में भी शुमार हो गए।

Vijay