विधानसभा : सदन में सुजानपुर टाऊन हाल के मुद्दे पर सरवीण-अग्निहोत्री में नोंक-झोंक

Friday, Aug 23, 2019 - 07:30 PM (IST)

शिमला: प्रदेश विधानसभा में शुक्रवार को सुजानपुर टाऊन हाल को लेकर पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोंक-झोंक हुई, ऐसे में काफी समय तक सदन का मौहाल भी गरमाया रहा। इस दौरान शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी और नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री के बीच भी नोंक-झोंक हो गई। इसके साथ ही विपक्ष के सदस्य अपनी-अपनी जगहों पर खड़े होकर नारेबाजी भी करने लगे, ऐसे में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल द्वारा व्यवस्था दिए जाने के बाद विपक्ष शांत हुआ। इसके साथ ही विपक्ष के आग्रह पर उन्होंने सदन की कार्यवाही से मंत्री द्वारा कहे गए कुछेक शब्दों को निकालने की व्यवस्था भी दी। विधानसभा अध्यक्ष ने यह भी कहा कि  मंत्री और विधायकों द्वारा जो फैसले लिए जाते हैं, उनको अधिकारियों से ही लागू करवाना होता है।

विधायक राजेंद्र राणा ने उठाया टाऊन हाल के निर्माण का मुद्दा

सदन में विधायक राजेंद्र राणा ने सुजानपुर में टाऊन हाल के निर्माण का मुद्दा उठाया। उन्होंने निर्माण में हो रही देरी को लेकर सवाल खड़े किए, साथ ही संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्रवाई की मांग की। राणा द्वारा उठाए गए मामले का जवाब शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने दिया। उन्होंने कहा कि पक्ष-विपक्ष एक-दूसरे का सम्मान करता है। उन्होंने कहा कि सदस्य विभागीय लेटलतीफी जैसे शब्दों को प्रयोग कर रहे हैं, ऐसे में सदस्य में जवाब सुनने की हिम्मत भी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि टाऊन हाल के निर्माण के लिए विभाग प्रयत्न कर रहा है। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि जहां पहले टाऊन हाल का शिलान्यास किया गया था, वह भूमि चौगान का हिस्सा थी तथा सरकार द्वारा चौगान की भूमि को स्थानांतरित करने पर पांबदी लगा रखी है। उन्होंने कहा कि ऐसे में विभाग ने वार्ड नंबर-6 में नई भूमि का चयन  किया गया, लेकिन संबंधित भूखंड को भी टाऊन हाल बनाने हेतु रद्द कर दिया गया क्योंकि प्रस्तावित भूमि को पहले ही ही कृषि विभाग, युवा एवं खेल विभाग एवं मार्कीटिंग बोर्ड को आबंटित कर दिया गया था।

तीसरी बार किया भूमि का चयन

मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि विभाग ने प्रभावी कदम उठाते हुए तीसरी बार टाऊन हाल के निर्माण के लिए नई भूमि का चयन सुजानपुर टीहरा में  हमीरपुर-सुजानपुर मार्ग पर किया है। उन्होंने कहा कि सभी विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त हो चुके हैं, ऐसे में अब शीघ्र ही डीसी हमीरपुर को उक्त भूमि को शहरी विकास/नगर परिषद सुजानपुर के नाम स्थानांतरित करने हेतु प्रस्तावना भेजी जाएगी।

Vijay