Solan: सफाई कर्मचारियों का करनामा, अधजली लाश को खड्ड में धकेला

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2024 - 11:12 PM (IST)

सुबाथू (निखिल): छावनी क्षेत्र में छावनी प्रशासन के सफाई कर्मचारियों द्वारा अर्धजली लाश को खड्ड में धकेलने का मामला सामने आया है। छावनी प्रशासन द्वारा रामबाग मार्ग पर स्थित डंपिंग साइट पर कूड़ा फैंका जाता है। सूत्रों के अनुसार वहां सफाई कर्मचारियों को अप्रैल महीने में एक अर्धजली लाश मिली थी, जिसकी सिर्फ धड़ और बाजू ही थी। उन्होंने इसकी जानकारी अपने विभागीय अधिकारी को दी लेकिन विभागीय अधिकारी द्वारा इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को नहीं दी। इस पर सफाई कर्मचारियों ने लाश को खड्ड में धकेल कर मामला रफा-दफा कर दिया गया।

इस दौरान किसी व्यक्ति ने इसकी वीडियो बना ली। 4 महीने बाद पुलिस प्रशासन को इस बाबत शिकायत मिली। इस पर रविवार को एसडीएम सोलन पूनम बंसल, डीएसपी परवाणू प्रणव चौहान समेत पुलिस प्रशासन लाश ढूंढने मौके पर पहुंचे। इस दौरान फाेरैंसिक टीम भी मौके पर मौजूद रही। साइट के हालात इस कद्र बदहाल हैं कि कूड़ा हटाने के लिए जेसीबी की मदद भी ली गई लेकिन अंधेरा होने तक कुछ हाथ नहीं लगा। अब सोमवार को फिर से सर्च ऑप्रेशन शुरू किया जाएगा।

लाश होने की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन ने अप्रैल महीने में गुमशुदा हुए देलगी पंचायत के गांव बढ़हील निवासी बुजुर्ग दुर्गा राम के परिजनों को भी मौके पर बुलाया। दुर्गा राम 24 अप्रैल को दवाई लेने सुबाथू आए थे और उसके बाद से घर नहीं लौटे। उनकी गुमशुदगी की शिकायत पुलिस चौकी सुबाथू में दर्ज करवाई गई थी। पुलिस को शक है कि यह लाश दुर्गा राम की हो सकती है। दुर्गा राम के परिजन देलगी पंचायत के पूर्व प्रधान सालगी राम के साथ मौके पर पहुंचे थे।

छावनी प्रशासन से पूछताछ
पुलिस प्रशासन ने छावनी प्रशासन के स्वच्छता एवं सफाई निरीक्षक तथा सफाई कर्मचारियों से भी पूछताछ की है। सूत्रों की माने तो सफाई कर्मचारियों ने कहा कि उन्होंने इसकी सूचना अपने विभागीय अधिकारी को दे दी थी। पुलिस ने छावनी प्रशासन के कर्मचारियों से इस बात को लेकर पूछताछ की है कि उन्होंने अप्रैल महीने में ही लाश मिलने की जानकारी क्यों नहीं दी और लाश को खड्ड में क्यों धकेला।

अर्धजली लाश पर सवाल
लाश अर्धजली होने को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक छावनी प्रशासन के सफाई कर्मचारियों ने पुलिस प्रशासन को बताया है कि उन्हें अर्धजली अवस्था में लाश मिली थी। स्थानीय लोगों का कहना है कि कूड़े के निपटारे के लिए यहां कई बार आग लगाने का मामला सामने आया है। अब यह लाश मिलने के बाद ही मालूम चल पाएगा कि यह हत्या है या प्राकृतिक मृत्यु।

खुदाई की दी अनुमति
एसडीएम पूनम बंसल ने पुलिस प्रशासन को सर्च ऑप्रेशन के लिए खुदाई की अनुमति दे दी है। 4 महीने से लाश डंपिंग साइट पर है। उसके ऊपर रोजाना कूड़े का ढ़ेर जमा हो रहा है। एसडीएम ने सर्च ऑप्रेशन हेतु छावनी प्रशासन से सोमवार सुबह 20 व्यक्तियों की मांग की है। छावनी परिषद की अधीक्षक कुलदीप कौर ने बताया कि उन्हें भी रविवार शाम इस मामले की जानकारी मिली है। इससे पहले उन्हें कोई जानकारी नहीं थी।

डीएसपी प्रणव चौहान ने बताया कि छावनी प्रशासन के सफाई कर्मचारियों से पूछताछ की गई है। मामला बेहद गंभीर है और पूछताछ जारी है। लाश मिलने के बाद सबसे पहले पोस्टमार्टम कराया जाएगा। इसके बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News