लोकतंत्र की सबसे बड़ी प्रक्रिया के बारे में जानेंगे छात्र, निर्वाचन विभाग चलाएगा विशेष अभियान

Friday, Nov 29, 2019 - 09:25 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): लोकतंत्र की सबसे बड़ी प्रक्रिया को समझाने के लिए अब स्कूली स्तर पर भी विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए जिला निर्वाचन विभाग द्वारा चुनावी साक्षरता अभियान चलाया जाएगा। प्राथमिक चरण में विभाग द्वारा चुनाव में तैनात किए जाने वाले नोडल अधिकारियों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें चुनावी प्रक्रिया संबंधी अधिकारियों को जानकारी दी जाएगी। इसके बाद ये नोडल अधिकारी स्कूलों और कॉलेज में जाकर कार्यशालाएं लगाएंगे, जिससे स्कूली बच्चों और कॉलेज के छात्र-छात्राओं को लोकतंत्र की सबसे बड़ी प्रक्रिया के सम्बंध में जागरूक किया जाएगा।

जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर कपिल शर्मा ने कहा कि शुरूआती चरण में यहां नोडल अधिकारियों को जागरूक किया जा रहा है। इसके बाद स्कूल और कॉलेज में छात्रों को खेल-खेल में चुनावी प्रक्रिया के बारे में समझाया जाएगा। इसके आलावा छोटे बच्चों को वर्णमाला के माध्यम से भी चुनाव और मतदान संबंधी प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 5 दिसम्बर तक कसुम्पटी, शिमला ग्रामीण के नोडल अधिकारियों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है उसके बाद यह नोडल अधिकारी स्कूलों में जाकर छात्रों को जागरुक करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान कौन कौन सी बातों का ध्यान रखना है उसके बारे में भी बच्चों और छात्रों को जागरुक किया जाएगा।

Vijay