15 सितम्बर के बाद नई वर्दी में दिखेंगे विद्यार्थी, स्कूल बैग भी मिलेंगे मुफ्त

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 03:51 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में 15 सितम्बर के बाद छात्र नई वर्दी में दिखेंगे। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने स्कूल प्रशासन को निर्देश जारी कर इस तय अवधि में विद्यार्थियों का नई वर्दी में स्कूल आना सुनिश्चित करने को कहा है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक रोहित जम्वाल की ओर से ये निर्देश जारी किए गए हैं। इन निर्देशों के तहत संबंधित अधिकारियों को वर्दी आबंटन और सिलाई की राशि देने की प्रक्रिया जल्द पूरी करने को कहा गया है ताकि विद्यार्थी स्कूलों में नई वर्दी पहनकर आ सकें। इस दौरान विभाग ने जिलावार इसकी एक्शन टेकन रिपोर्ट भी मांगी है। इसके बाद यह रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी।

लैब टैस्ट रिपोर्ट देरी से आने पर नहीं हुआ था वर्दी का आबंटन

विभाग की मानें तो कई स्कूलों में वर्दी की लैब टैस्ट रिपोर्ट देरी से आने के कारण इन स्कूलों में वर्दी का आबंटन समय पर नहीं हो पाया था। हालांकि अब इन स्कूलों को भी वर्दी की सप्लाई की जा चुकी है, ऐसे में विभाग ने अब स्कूलों में 15 सितम्बर के बाद से छात्रों का नई वर्दी पहनकर आना अनिवार्य किया है और इसकी जिम्मेदारी संबंधित स्कूल प्रशासन को सौंपी है। बता दें कि इस दौरान स्कूली छात्रों को वर्दी के 2 सैट दिए जा रहे हैं और वर्दी की सिलाई के लिए छात्रों को 200 रुपए भी उनके बैंक खाते में डाले जा रहे हैं।

स्कूल बैग के लिए 4 कंपनियां फाइनल

हिमाचल राज्य नागरिक अापूर्ति निगम के माध्यम से ई-निविदा के आधार पर वर्ष 2019-20 में नि:शुल्क बैग देने के लिए 4 कंपनियां फाइनल की गई हैं। इन चारों कंपनियों को इस दौरान सप्लाई ऑर्डर जारी किए गए हैं। इस दौरान इन कंपनियों से 2,56,514 स्कूल बैग खरीदे जाएंगे।

बैग के मास्टर सैंपल किए जा रहे जारी

शिक्षा विभाग ने स्कूलों तक बैग उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश में 128 बीईईओ और 124 स्कूल प्रधानाचार्य को इनडैंटिंग ऑफिसर बनाया है। इन अधिकारियों को जल्द ही स्कूल बैग के मास्टर सैंपल दिए जाएंगे जिन्हें आगे स्कूलों में भेजा जाएगा। स्कूलों को बैग की सप्लाई होने पर संबंधित अधिकारियों को इन मास्टर सैंपल से स्कू ल बैग का मिलान करना होगा। इसके लिए विभाग ने 3 सदस्यीय कमेटी बनाने को भी कहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News