Pre board परीक्षा में कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी ना करें चिंता, अब लगेंगी रैमेडियल क्लासिज

Monday, Dec 16, 2019 - 10:46 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्री-बोर्ड परीक्षा में कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने स्कूलों को रैमेडियल क्लासिज लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत स्कूलों को पहले प्री-बोर्ड परीक्षा का आकलन करना होगा, इसके बाद जिन विद्यार्थियों के कम अंक होंगे, उन विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में रैमेडियल कक्षाएं लगानी होंगी, ताकि बोर्ड की परीक्षा होने तक उक्त विद्यार्थियों को तैयार किया जा सके। 

विभाग ने स्कूलों को जनवरी और फरवरी माह में पढ़ाई में कमजोर विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करवाने को कहा है। इसके साथ ही प्री-बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों के आधार पर विद्यार्थियों की परीक्षाओं की तैयारियों में सुधार के लिए सभी स्कूलों को एक योजना तैयार करने को भी कहा गया है। इसके अलावा जहां भी आवश्यक होगा, शिक्षा विभाग के अधिकारी स्कू लों का दौरा कर परीक्षाओं की तैयारियों में सुधार के लिए अपना सहयोग भी देंगे। बता दें कि प्री-बोर्ड परीक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों की शैक्षणिक कमजोरियों का आकलन और बोर्ड परीक्षाओं के लिए उनमें सुधार लाना है। 

डैशबोर्ड में अपलोड होगा परीक्षा परिणाम

शिक्षा विभाग ने स्कूलों को प्री-बोर्ड परीक्षा का परिणाम निदेशालय भेजने को कहा है। इसके बाद सभी जिलों से प्री-बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की सूचना आने के बाद इसे ऑनलाइन डैशबोर्ड पर प्रकाशित किया जाएगा। इस डैशबोर्ड पर सभी विद्यार्थी, अभिभावक व शिक्षक यह परिणाम देख पाएंगे। गौर हो कि प्रदेश में पहली बार ये प्री-बोर्ड परीक्षाएं करवाई जा रही हैं, जो 20 दिसम्बर तक चलेंगी। 

Edited By

Simpy Khanna