HPU में जारी रहेगा छात्र संगठनों के बैज लगाने पर प्रतिबंध

Wednesday, Apr 03, 2019 - 11:13 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) में विद्यार्थियों द्वारा परिसर में छात्र संगठनों के बैज लगाए जाने पर प्रतिबंध जारी रहेगा। छात्र संगठनों के प्रतिनिधियों ने विश्वविद्यालय प्रशासन से बैज पर रोक हटाने की मांग की है लेकिन प्रशासन ने रोक हटाने से इंकार कर दिया है। इसके अलावा विश्वविद्यालय में स्थित एस.सी.ए. कॉमन रूम सुबह 10 से शाम 5 बजे तक ही खुला रहेगा और कॉमन रूम में छात्र राजनीतिक गतिविधियों की अनुमति नहीं दी जाएगी। कॉमन रूम में केवल खेलकूद व अन्य छात्र उत्थान से जुड़ी गतिविधियां ही आयोजित की जाएंगी। यदि कॉमन रूम में अवैध गतिविधियां या राजनीतिक गतिविधियां की गईं तो प्रशासन कॉमन रूम को बंद कर देगा। 

मंगलवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय परिसर में विश्वविद्यालय प्रशासन की विभिन्न छात्र संगठनों एस.एफ.आई., अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और एन.एस.यू.आई. के प्रतिनिधियों व एस.सी.ए. के साथ बैठक हुई। इस बैठक के लिए जहां एस.एफ.आई. और एन.एस.यू.आई. के प्रतिनिधि समय पर पहुंचे, वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रतिनिधि इस बैठक में एस.एफ.आई. के प्रतिनिधियों के बाहर जाने के बाद आए। बैठक में विश्वविद्यालय के आलाधिकारियों ने छात्र संगठनों के प्रतिनिधियों को बीते 24 मार्च को हुई हिंसक झड़प के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जारी किए गए नोटिस की अनुपालना करने के निर्देश दिए।

बैठक में अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा परिसर में बैज लगाने सहित प्रदर्शन करने पर रोक लगाने की अधिसूचना को अमल में लाने के भी निर्देश दिए गए और साफ किया कि यह आदेश अभी वापस नहीं लिया जाएगा। बैठक मेें छात्र संगठनों के प्रतिनिधियों से शांति व अनुशासन बनाए रखने की भी अपील की। उल्लेखनीय है कि एस.एफ.आई. और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसक झड़प के मामले के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने परिसर में शांति बनाए रखने के लिए कई कदम उठाए हैं। बैठक में विश्वविद्यालय के प्रो-वाइस चांसलर प्रो. राजेंद्र सिंह चौहान, डीन ऑफ स्टडीज प्रो. अरविंद कालिया और डी.एस.डब्ल्यू्. प्रो. कमलजीत उपस्थित थे।
 

Ekta