UGC-NET में छाए हिमाचल के विद्यार्थी, रोशन किया प्रदेश का नाम

Sunday, Jan 06, 2019 - 10:30 PM (IST)

शिमला: यू.जी.सी.-नैट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा)-2018 में हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। प्रदेश के विभिन्न जिलों के विद्यार्थियों ने यू.जी.सी.-नैट उत्तीर्ण किया है। दर्जनों विद्यार्थियों ने यह परीक्षा उत्तीर्ण कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। यह परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार असिस्टैंट प्रोफैसर या जे.आर.एफ. के लिए क्वालीफाई हुए हैं। हिमाचल प्रदेश से यू.जी.सी.-नैट उत्तीर्ण करने वालों में सरकाघाट के सुयश पवार (एम.टी.ए.), कसौली के हेमंत राघव (एम.टी.ए.), चायल के बबिता शर्मा (सामाजिक कार्य), किन्नौर के सूर्यप्रकाश (पत्रकारिता), सिरमौर के जसवीर, भरमौर के नरेश, सिरमौर के विनोद, कुल्लू की अश्मिता, सिरमौर की प्रियंका, कविता व निवेदिता शर्मा शामिल हैं। इसके अलावा सिरमौर के दिनेश ने जे.आर.एफ. इतिहास क्वालीफाई किया है जबकि मंजीत ने भूगोल विषय में, सुभाष ने हिन्दी में और वीरेंद्र ने राजनीतिक विज्ञान में यू.जी.सी.-नैट उत्तीर्ण किया है।

18 से 22 दिसम्बर तक आयोजित हुई थी परीक्षा

बीते 18 से 218 से 22 दिसम्बर तक 2 दिसम्बर तक यू.जी.सी.-नैट आयोजित हुआ था। इसमें हिमाचल प्रदेश से भी बढ़ी संख्या में उम्मीदवार बैठे थे। यह परीक्षा इस बार नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एन.टी.ए.) द्वारा आयोजित की गई थी। इससे पहले यह परीक्षा सी.बी.एस.ई. द्वारा आयोजित की जाती थी लेकिन पहली बार यह परीक्षा एन.टी.ए. द्वारा ऑनलाइन आयोजित की गई थी।

9,56,837 उम्मीदवारों ने करवाया था पंजीकरण

प्राप्त जानकारी के अनुसार यू.जी.सी.-नैट (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा)-2018 में देश भर से 9,56,837 उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया था।  इनमें से 6,81,930 उम्मीदवार दोनों पेपरों में बैठे थे, जिसमें से 44,001 उम्मीदवारों ने असिस्टैंट प्रोफैसर के लिए क्वालीफाई किया है जबकि 3,883 उम्मीदवारों ने जे.आर.एफ. क्वालीफाई किया है। यह परीक्षा 85 विषयों में आयोजित हुई, जिसके लिए देश भर में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे।

Vijay