स्कॉलरशिप नहीं मिली तो शिक्षण संस्थान ने छात्रों को कालेज न आने का जारी किया फरमान

Wednesday, Aug 28, 2019 - 11:03 AM (IST)

शिमला (प्रीति मुकुल): दो साल से छात्रवृत्ति की राशि नहीं मिली तो चंडीगढ़ के निजी शिक्षण संस्थान ने हिमाचली छात्रों को कालेज में न आने के फरमान जारी किए हैं। इसके साथ ही संस्थान ने छात्रों से साइन किए हुए ब्लैंक चैक भी लिए हैं और छात्रों के दसवीं, जमा दो, हिमाचल प्रमाण पत्र व अन्य जरूरी दस्तावेज भी कब्जे में लिए हैं। इसके अलावा शिक्षण संस्थान ने 15 अगस्त के बाद इन छात्रों को कालेज में प्रवेश करने पर भी पाबंदी भी लगा दी है। ऐसे आरोप छात्रों ने शिक्षा विभाग को बीते सोमवार को दी गई लिखित शिकायत में चंडीगढ़ के उक्त शिक्षण संस्थान पर लगाए हैं।

शिकायत पत्र के अनुसार उक्त संस्थान ने हिमाचल के छात्रों को हॉस्टल सुविधा देने के नाम पर शिक्षा विभाग से बजट तो लिया, लेकिन छात्रों को हॉस्टल नहीं दिए। ये छात्र पी.जी. में रह रहे हैं। यहां बता दें इस संस्थान में हिमाचल के लगभग 500 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं और इनमें से अधिकतर छात्रों को पढ़ाई के लिए एस.सी., एस.टी., ओ.बी.सी. स्कॉलरशिप दी जाती है, लेकिन छात्रवृत्ति घोटाला सामने आने के बाद से पिछले दो वर्षों से इन छात्रों को ये छात्रवृत्ति नहीं दी गई है।

छात्रों ने इसकी शिकायत शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज से भी की है। शिक्षा मंत्री ने छात्रों को आश्वासन दिया है कि मामले पर पंजाब सरकार से भी हस्तक्षेप करने की मांग की जाएगी। दूसरी तरफ शिक्षा विभाग ने छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए नया अकाऊंट बनानेे को कहा है, ताकि छात्रों को नए सिरे से इस छात्रवृत्ति योजना में शामिल किया जा सके।

छात्रवृत्ति घोटाले में सी.बी.आई. की राडार पर है ये शिक्षण संस्थान

छात्रवृत्ति घोटाले में ये शिक्षण संस्थान सी.बी.आई. की राडार पर है। इस कालेज का उक्त छात्रवृत्ति का पिछला सारा रिकार्ड खंगाला जा रहा है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने इस संस्थान के छात्रों की पिछली छात्रवृत्ति रोक रखी है।
 

Edited By

Simpy Khanna