यूजी प्रथम वर्ष के खराब रिजल्ट का मामला : प्रश्नों के पर्याप्त शब्दों में उत्तर न देने के कारण विद्यार्थियों को मिले कम अंक

Thursday, Dec 01, 2022 - 11:21 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): स्नातक प्रथम वर्ष के खराब परीक्षा परिणाम के मामले को लेकर प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) की ओर से चल रही जांच में सामने आया है कि कई विद्यार्थियों ने परीक्षाओं के दौरान प्रश्नों के उत्तर पर्याप्त शब्दों में नहीं दिए हैं। इस कारण ऐसे कई विद्यार्थियों को पेपरों में कम अंक मिले हैं। एचपीयू का स्ट्रिक्ट मार्किंग सिस्टम भी परिणाम खराब आने का एक कारण बताया जा रहा है। हालांकि मामले की जांच अभी जारी है और जैसे-जैसे और उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन दोबारा होगा, वैसे-वैसे परिणाम खराब आने के अन्य कारणों का पता लगाया जा सकेगा। 

90 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी हुए फेल 
बताते चलें कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन स्नातक प्रथम वर्ष में बैठे 90 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी फेल हुए हैं, उन काॅलेजों के विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं को प्राथमिकता के आधार पर दोबारा से चैक किया जा रहा है। यह देखा जा रहा है कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य सही तरीके से हुआ है या नहीं। लक्ष्य के तहत 5 हजार विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का किया जा रहा पुनर्मूल्यांकन कार्य पूरा होने के बाद कमेटी इस मामले में आगे क्या करना है, इस पर फैसला लेगी। इसके अलावा स्नातक प्रथम वर्ष का परिणाम आने के बाद से हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पास पुनर्मूल्यांकन करवाने के लिए आवेदन लगातार आ रहे हैं।

फेल हुए विद्यार्थी अंडरटेकिंग लेकर पहुंचने लगे काॅलेज
उधर, विश्वविद्यालय की ओर से द्वितीय वर्ष की कक्षाओं में बैठने की सशर्त अनुमति मिलने के बाद अब स्नातक प्रथम वर्ष में फेल हुए विद्यार्थी अंडरटेकिंग लेकर काॅलेज पहुंचने लगे हैं। अंडरटेकिंग देने के बाद विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन का परिणाम आने तक सशर्त स्नातक द्वितीय वर्ष की कक्षाएं लगा सकते हैं। उधर पुनर्मूल्यांकन का परिणाम आने तक सशर्त द्वितीय वर्ष की कक्षाएं लगाने की मिली अनुमति का छात्र संगठनों ने स्वागत किया है लेकिन अभी भी छात्र संगठन विश्वविद्यालय प्रशासन से पुनर्मूल्यांकन करवाने की फीस न लेने की मांग विश्वविद्यालय के अधिकारियों के समक्ष उठा रहे हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay