HPU के होस्टल के बाहर देर रात विद्यार्थियों ने किया प्रदर्शन, जानिए क्या है वजह

Wednesday, May 29, 2019 - 07:27 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के होस्टलों से रात 10 बजे के बाद आऊटिंग पर लगी रोक जारी है। छात्र संगठन लगातार होस्टलों से रात 10 बजे के बाद आऊटिंग पर लगे प्रतिबंध को हटाने की मांग कर रहे हैं लेकिन यह मांग अभी तक पूरी नहीं हुई। इसी मांग को लेकर मंगलवार देर रात छात्रों ने शहीद भगत सिंह होस्टल के बाहर प्रदर्शन किया। करीब 2 घंटे तक यह प्रदर्शन जारी रहा है और प्रदर्शन के दौरान विद्यार्थियों ने होस्टलों से रात 10 बजे के बाद आऊटिंग पर लगे प्रतिबंध को हटाने की मांग की। मंगलवार देर रात कुछ विद्यार्थी होस्टल वापस समय पर नहीं पहुंच पाए थे, जिसके बाद उन्हें होस्टल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिली थी। इसके विरोध में विद्यार्थियों ने होस्टल के बाहर प्रदर्शन शुरू कर दिया।

रात 10 बजे बंद कर दिए जाते हैं होस्टलों के गेट

विश्वविद्यालय प्रशासन के आदेशों के तहत होस्टलों के गेट रात 10 बजे बंद कर दिए जाते हैं और इसके बाद होस्टल से बाहर जाने की किसी को अनुमति नहीं है। काफी देर तक प्रदर्शन जारी रहने के बाद विश्वविद्यालय के आला अधिकारी ने मामले में हस्तक्षेप किया और हिदायतों के साथ विद्यार्थियों को होस्टल में प्रवेश की अनुमति दी गई, साथ ही स्पष्ट किया गया कि रात 10 बजे के बाद होस्टलों के गेट बंद रहेंगे और किसी को बाहर जाने की अनुमति नहीं है।

एस.एफ.आई. ने भी जताया रोष

वहीं इस मामले को लेकर एस.एफ.आई. ने भी रोष व्यक्त किया है। एस.एफ.आई. के विश्वविद्यालय इकाई अध्यक्ष विक्रम ने कहा कि एस.एफ.आई. मांग कर रही है कि विद्यार्थियों को रात 10 बजे के बाद विश्वविद्यालय की 24 घंटे खुली रहने वाले लाइब्रेरी में जाने की अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी 24 घंटे खुले रहने वाली लाइब्रेरी में पढऩे जाते हैं लेकिन उन्हें अनुमति नहीं दी जा रही है। सूचना के अनुसार हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के होस्टलोंं से रात 10 बजे के बाद आऊटिंग पर लगी रोक का मामला अब फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के समक्ष उठेगा और इसके बाद आगामी कदम उठाया जाएगा।

Vijay