मुख्यमंत्री के गृह जिला में शिक्षा का मंदिर बेहाल, खतरे में नौनिहालों की जान

Friday, Aug 02, 2019 - 09:09 PM (IST)

करसोग (धर्मवीर): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिला मंडी में करसोग विकास खंड के अंतर्गत आते अति दुर्गम क्षेत्र कूंड के प्राइमरी स्कूल में छात्र मौत के साये में शिक्षा ग्रहण को मजबूर हैं। स्कूल का भवन जर्जर हालत में है। स्कूल की छत उखड़ गई है, जिस कारण बारिश का सारा पानी कमरे में घुस रहा है। यही नहीं, पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी दीवारें अपनी जगह छोड़ चुकी हैं, जिससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। भवन गिरने के डर से कई अभिभावक अपने बच्चों से स्कूल छुड़वा चुके हैं।

कई बार सरकार के ध्यान में ला चुके हैं मामला

लोग कई मंचों के माध्यम से इस मामले को सरकार के ध्यान में भी ला चुके हैं लेकिन किसी भी स्तर पर कहीं पर कोई सुनवाई नहीं हुई। लोगों का कहना है कि इस स्कूल में कभी 50 से अधिक विद्यार्थी पढ़ते थे लेकिन अब इस खंडहर बन चुके स्कूल में मुश्किल से 5 या 6 बच्चे ही शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन बच्चों के अभिभावक भी बच्चों की सुरक्षा को लेकर बेहद चिंतित रहते हैं।

प्रधान सचिव शिक्षा को लिखा पत्र

कूंड गांव के लोगों ने प्रधान सचिव शिक्षा को पत्र लिखकर उनके ध्यान में भी मामला लाया है, जिसमें स्कूल की हालत को लेकर पूरी स्थिति बयान की गई। 2 अगस्त को लिखे गए इस पत्र में लोगों ने सरकार से उचित कदम उठाए जाने की उम्मीद जताई है। कूंड गांव के टेकचंद वर्मा का कहना है कि स्कूल भवन की खंडहर बन चुकी हालत के कारण बच्चों का स्कूल में पढ़ना मुश्किल हो गया है। करसोग विकास खंड के तहत ये काफी दुर्गम क्षेत्र है। यहां के लिए सड़क की भी कोई सुविधा नहीं है। उन्होंने कहा कि इस मामले को कई बार शिक्षा विभाग के ध्यान में लाया गया पर कोई भी उचित कार्रवाई नहीं हुई, ऐसे में इस मामले पर सरकार को कड़ा संज्ञान लेकर तुरन्त उचित कार्रवाई करनी चाहिए।

अधिकारियों से ली जाएगी रिपोर्ट : उप निदेशक

उप निदेशक शिक्षा विभाग जिला मंडी अशोक शर्मा का कहना है कि मामला ध्यान में आया है। इस बारे में अधिकारियों से रिपोर्ट ली जाएगी।

Vijay