विद्यार्थी परिषद ने पूर्णतः शिक्षा बंद कर गेट पर जड़े ताले

Thursday, Feb 20, 2020 - 02:46 PM (IST)

शिमला(योगराज):अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने प्रदेश के कॉलेजों में अपनी मांगों को लेकर पूर्णतया शिक्षा बंद रखी। एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने शिमला के राजकीय कन्या महाविद्यालय में भी पूर्णतः शिक्षा बंद करके गेट पर ताले जड़ दिए और प्रदेश सरकार व विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और किसी भी विद्यार्थी व अध्यापकों को महाविद्यालय में प्रवेश नहीं करने दिया। एबीवीपी के शिमला जिला संयोजक सचिन ने बताया कि वर्तमान समय में जिस प्रकार से प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में व्याप्त समस्याओं का सामना विद्यार्थियों को करना पड़ रहा है वह बहुत चिंता जनक है। जैसा कि हम देखते है कि विद्यालय, महाविद्यालय तो सरकार ने विभिन्न स्थानों पर खोल दिए है परन्तु अभी भी वहां पर मूलभूत सुविधाएं उप्लब्ध नही हो पा रही है। यदि इन सभी मांगो को समय रहते पूरा नहीं किया गया तो विद्यार्थी परिषद आने वाले समय मे उग्र से उग्र आंदोलन करेगी और यदि भिन्न भिन्न शिक्षण संस्थानों में फीस को कम नहीं किया गया तो विद्यार्थी परिषद पूरे प्रदेश के छात्रों को लामबंद कर के प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल देगी।

जिसकी जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ प्रदेश की सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन होगा। इसमें विद्यार्थी परिषद प्रदेश सरकार से यही मांग करती है कि प्रदेश में छात्र संघ चुनाव बहाल किए जाएं,प्रदेश विश्विद्यालय के परीक्षा परिणाम एवं पुनर्मूल्यांकन के परिणाम समय से घोषित किए जाएं, केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थायी परिसर का निर्माण शीघ्र किया जाए। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्विद्यालय हमीरपुर और कलस्टर विश्विद्यालय मंडी में शिक्षकों और गैर शिक्षको की नियमित भर्तियां की जाए,कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर एवं वानिकी एवं बागवानी विश्विद्यालय नैणी में अत्यधिक फीस वृद्धि वापस लिया जाए,हिमाचल प्रदेश के ICDEOL में 25 से 30 प्रतिशत फीस वृद्धि को वापस लिया जाए, सरकारी मेडिकल महाविद्यालय में आधारभूत सुविधाओं को सुदृढ़ किया जाए औऱ उपकरणों, डॉक्टरों,अध्यापको और स्टाफ की कमी को तुरन्त पूरा किया जाए और प्रदेश में आउटसोर्सिंग भर्तियों पर प्रतिबंध लगा कर नियमित भर्तियां की जाए। विद्यार्थी परिषद यही मांग करती है कि इन मांगों को जल्द से जल्द अम्ल में लाया जाए और इन पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए। यदि हमारी मागो पर गौर न किया गया तो विद्यार्थी परिषद सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल देंगे।

ऊना
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ऊना इकाई ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऊना में प्रदेश स्तर में शिक्षा से संबंधित व महाविद्यालय की स्थानीय मांगों को लेकर सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। अपनी मांगों को लेकर विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता 8 फरवरी से अलग अलग तरह से रोष प्रदर्शन करते आ रहे है लेकिन मांगे पूरी न होने के बाद एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने उग्र रूप धारण करते हुए आज पीजी कालेज ऊना में तालेबंदी कर कक्षाओं के बहिष्कार का ऐलान कर दिया। जिसके बाद कॉलेज पहुंचे विद्यार्थियों को बैरंग ही घर लौटना पड़ा।

kirti