हिमाचल में LOCKDOWN को लेकर सीएम जयराम ने दिया बड़ा बयान

Saturday, May 01, 2021 - 09:05 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना को लेकर सरकार ने सख्ती की है पर अभी लॉकडाऊन नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि सरकार स्थिति पर लगातार नजर रख रही है लेकिन अंतिम विकल्प के रूप में लॉकडाऊन लगाने जैसा निर्णय भी लिया जा सकता है। मुख्यमंत्री यहां कोविड-19 की स्थिति से निपटने के लिए हाल ही में गठित 4 समितियों की प्रगति की समीक्षा के लिए यहां आयोजित उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद यहां पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस समय सरकार का ध्यान ऑक्सीजन की सप्लाई सुचारू रखने व बैड कैपेसिटी बढ़ाने पर है।

नियमों के उल्लंघन की बात सामने आई तो होगी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि सरकार ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए विवाह सहित अन्य सार्वजनिक समारोहों में धाम के आयोजन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है तथा इसमें शामिल होने के लिए 20 लोगों की संख्या निर्धारित की है। इसके बावजूद यदि सोशल मीडिया में सामने आए वीडियो के माध्यम से किसी कार्यक्रम में नियमों का उल्लंघन करने की बात सामने आती है तो कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोरोना काल में दवाओं सहित अन्य वस्तुओं की कालाबाजारी करने की किसी को अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार 3 मई से निजी बस ऑप्रेटरों की हड़ताल से संबंधित विषय पर अलग से चर्चा करके इसका समाधान निकालने का प्रयास करेगी।

सोशल मीडिया में भ्रामक अफवाहें फैलाने पर होगी कार्रवाई

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोशल मीडिया पर लॉकडाऊन लगाने और अन्य तरह की भ्रामक अफवाहें फैलाए जाने पर कार्रवाई करने की बात कही। उन्होंने कहा कि लोग सरकार की तरफ से जारी किए गए लिखित आदेशों पर ही भरोसा करें। यदि सरकार लॉकडाऊन जैसा कोई निर्णय लेती है तो उसकी बाकायदा पहले जानकारी दी जाएगी।

होम आइसोलेशन में 90 फीसदी से अधिक लोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार होम आइसोलेशन प्रबंधन पर विशेष ध्यान दे रही है ताकि मरीजों को किसी तरह की परेशानी न आए। मौजूदा समय में संक्रमित 90 फीसदी से अधिक लोग होम आइसोलेशन में हैं। ऐसे मरीजों का बुखार, रक्तचाप, ऑक्सीजन स्तर और शूगर इत्यादि की नियमित निगरानी करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सरकार का ध्यान कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और बाहर से आने वाले लोगों पर है ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।

4 समितियों के पदाधिकारियों से चर्चा

सरकार की तरफ से अधिकारियों की अध्यक्षता में गठित 4 समितियों से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अलग-अलग चर्चा की। उन्होंने इस समिति में रखे गए अधिकारियों से इंटर स्टेट आवाजाही के अलावा ऑक्सीजन उपलब्धता, बैड कैपेसिटी बढ़ाने, मीडिया से तालमेल बनाए रखने, बाहर से आने वाले लोगों पर निगरानी रखने, कोविड फंड के धन जुटाने और रोगियों को अस्पताल पहुंचाने के अलावा अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने सहित अन्य विषयों पर चर्चा की।

इंडस व वॉकर अस्पताल के साथ टूटीकंडी का दौरा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला में बैड कैपेसिटी बढ़ाने के लिए इंडस और सेना के वॉकर अस्पताल के अलाव टूटीकंडी स्थित आईएसबीटी पार्किंग का दौरा किया। उन्होंने इस दौरान इंडस अस्पताल के डा. बालक राम वर्मा से सरकारी अधिग्रहण में लिए जाने को लेकर चर्चा भी की। उन्होंने आरट्रेक के लैफ्टिनैंट जनरल राज शुक्ला के साथ वॉकर अस्पताल को कोविड के मरीजों के लिए उपयोग करने की संभावनाओं पर भी विचार किया। उन्होंने टूटीकंडी स्थित आईएसबीटी पार्किंग  की ऊपरी मंजिल को मेकशिफ्ट कोविड अस्पताल के लिए उपयोग करने संबंधी विषय पर भी अधिकारियों से चर्चा की। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर मौजूद थे।

Content Writer

Vijay