अब घर बैठे स्ट्रीट फूड का स्वाद ले सकेंगे हिमाचलवासी, जानने के लिए पढ़ें खबर

Tuesday, Jun 25, 2019 - 10:47 PM (IST)

शिमला: फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया हिमाचल में 4 जगहों पर स्ट्रीट फूड हब खोलने जा रहा है। अब हिमाचलवासी घर बैठे ही स्ट्रीट फूड का स्वाद ले सकेंगे। इन हब से एप के जरिए फूड आइटम्स बेचने का प्लान है। आने वाले कुछ महीनों में ही हिमाचल में स्ट्रीट फूड हब की शुरूआत हो जाएगी। सभी फूड आइटम्स एफ.एस.एस.ए.आई. के मानकों पर तैयार होंगे। स्ट्रीट फूड में चाट, पराठें, लस्सी के अलावा कई प्रकार की चीजें शामिल होंगी। हिमाचल में कांगड़ा, हमीरपुर, सोलन और मंडी में स्ट्रीट फूड हब खोले जाएंगे।

स्ट्रीट फूड खोलने के लिए पहले होगा ऑडिट

एफ.एस.एस.ए.आई. की चेयरमैन रीता तवेतिया फूड एंड सैफ्टी विभाग का जायजा लेने हिमाचल दौरे पर आई है। मंगलवार को शिमला के पीटरहॉफ में उन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य, फूड सेफ्टी विभाग अधिकारियों सहित होटल रिप्रैजैंटेटिव के प्रतिनिधि के साथ एक बैठक का आयोजन भी किया। इस दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। एफ.एस.एस.ए.आई. की चेयरमैन ने कहा कि इसमें हर प्रकार के स्ट्रीट फूड मिलेंगे। स्ट्रीट फूड खोलने के लिए पहले हिमाचल में ऑडिट होगा। फिर ट्रेनिंग और सर्टीफिकेशन के बाद इन्हें शुरू किया जाएगा।

स्ट्रीट फूड हब खोलने का यह है मकसद

उनका कहना है कि स्ट्रीट फूड हब खोलने का उनका मकसद देशभर में स्वादिष्ट फूड को हैल्दी और हाईजीनिक बनाना है ताकि स्ट्रीट फूड के प्रति लोगों की सोच बदले। खाने से पहले उनके मन में झिझक नहीं हो। एफ.एस.एस.ए.आई. के अनुसार इसे इस तरह से प्लान किया गया है कि आने वाले समय में सभी शहरों के स्ट्रीट फूड हब को ऑनलाइन जोड़ दिया जाए। इसके लिए एक एप बनाया जाएगा। स्ट्रीट फूड हब की रेटिंग भी होगी। स्ट्रीट फूड की डिलीवरी भी होगी। एफ.एस.एस.ए.आई. की चेयरमैन रीता के साथ आर.के. मिलतल, शालिनी सहगल भी हिमाचल दौरे पर आए हैं। बैठक के दौरान डा. बिज्या गुप्ता ज्वांइट एस्सिटैंस कमिशनर फूड एंड सेफ्टी विभाग सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

फूड सेफ्टी लैब का होगा निरीक्षण

एफ.एस.एस.ए.आई. की चेयरमैन के साथ अन्य अधिकारी बुधवार को फूड एंड लैब का दौरा करेंगे। इस दौरान चेयरमैन लैब में यह देखेंगे कि यहां पर किस तरह से सैंपल चैक होते हैं। यहां की स्थिति कैसी है। लैब में खामियां पाई जाने पर अधिकारी और कर्मचारियों पर कार्रवाई भी हो सकती है।

Vijay