Weather Alert : हिमाचल में अगले 3 दिन अंधड़ व तेज बारिश की चेतावनी

Tuesday, Jun 02, 2020 - 09:03 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के अनेक क्षेत्रों में आगामी 3 दिन बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के 10 जिलों में आसमानी आफत बरसने की आशंका है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आगामी 7 जून तक राज्य में बारिश होने की संभावना है। मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में अगले 3 दिन अंधड़ व आसमानी बिजली कड़कने के साथ तेज बारिश व ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। 5 व 6 जून को ऐसा ही अलर्ट मैदानी भागों में रहेगा।

उन्होंने कहा कि 7 जून तक समूचे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान उच्च पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं बर्फबारी की भी संभावना है, वहीं 8 जून से मौसम साफ  हो जाएगा। प्रदेश के मध्यम तथा मैदानी कुछेक क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि दर्ज की गई। सिरमौर, कुल्लू, मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर व दूरदराज के क्षेत्रों में बारिश के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी दर्ज की गई। शिमला के कुछेक क्षेत्रों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि भी दर्ज की गई, जिससे तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई।

पिछले 3-4 दिनों से मौसम के बदले मिजाज से लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिल रही है। मंगलवार को ऊना जिला का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं सुंदरनगर व कांगड़ा में 31.7, भुंतर में 31.5, चम्बा व सोलन में 28.8, बिलासपुर में 28, हमीरपुर में 27.8, धर्मशाला में 26.4, शिमला में 22.7, कल्पा में 20.5, डल्हौजी में 17.2 और केलांग में 16.9 डिग्री दर्ज किया गया।

Vijay