सोलन पुलिस लाइन में धूल फांक रही शहीदों की प्रतिमाएं

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 12:54 PM (IST)

सोलन (पाल): भाजपा देश में राष्ट्रवाद को मुद्दा तो बना रही है लेकिन उन्हीं की सरकार में देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की प्रतिमाओं की अनदेखी हो रही है। पुलिस लाइन सोलन में पिछले करीब डेढ़ वर्ष से रानी लक्ष्मी बाई व शहीद कैप्टन संजय चौहान की प्रतिमाएं अपनी बदहाली पर आंसू बहा रही है। इन प्रतिमाओं का स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन को सोलन में जमीन ही नहीं मिल रही है। यही कारण है कि शहीद कैप्टन संजय चौहान के परिजनों ने अब सरकार से मांग की है कि यदि शहीद पार्क के निर्माण के लिए जमीन नहीं मिल रही है तो कैप्टन संजय चौहान की प्रतिमा उन्हें दी जाए ताकि वेे उसे अपनी जमीन में स्थापित कर सके। यहां पर विदित रहे कि 29 अक्तूबर 1994 को आपरेशन रक्षक के दौरान जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों से लोहा लेते समय संजय चौहान शहीद हो गए थे। चम्बाघाट चौक पर शहीद पार्क का निर्माण किया गया था और वहां पर कैप्टन संजय चौहान की प्रतिमा स्थापित की गई।
PunjabKesari
 

इसके बाद वहां पर महारानी लक्ष्मी बाई की प्रतिमा भी स्थापित की गई। 15 अप्रैल , 15 अगस्त व 26 जनवरी के मौके पर आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम के मौके पर मुख्यातिथि द्वारा इस पार्क में ही शहीदों को नमन किया जाता था। चम्बाघाट से शिमला के लिए फोरलेन का निर्माण शुरू होने के बाद इस पार्क को तोड़ दिया गया और प्रतिमाओं को पुलिस लाइन सोलन में शिफ्ट किया गया। इन प्रतिमाओं का वहां पर किसी कमरे में नहीं रखा गया है बल्कि यह खुले में है। पार्क के ऊपर से फ्लाईओवर बनना है। इस पार्क को तोड़े जाने के बाद वार्ड नम्बर 9 में कारगिल पार्क में शहीदों को नमन करने का क्रम शुरू हुआ। वहां पर सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा स्थापित है। पुलिस लाइन में रखी इन प्रतिमाओं की हालत दयनीय है। हालांकि इन प्रतिमाओं को तिरपाल से ढकी हुई है लेकिन महारानी लक्ष्मी बाई की प्रतिमा तो कई स्थानों से टूट भी गई है। हालांकि प्रशासन का कहना है पर्यटन विभाग के बाईपास स्थित कार्यालय के नजदीक शहीद पार्क के निर्माण के लिए जमीन देखी गई है जल्द ही इसे फाइनल किया जाएगा।

एस.डी.एम. सोलन को जमीन की तलाश करने को कहा गया है। बाईपास पर पर्यटन विभाग के कार्यालय के पास इसके लिए जमीन देखी गई है और जल्द की शहीद पार्क का निर्माण किया जाएगा। शहीद संजय चौहान के बड़े भाई अजय चौहान ने कहा कि यदि सरकार व प्रशासन शहीद पार्क के निर्माण के लिए जमीन तलाश करने में नाकाम है तो वे उनके भाई की प्रतिमा उन्हें दे दे वे अपने घर पर ही इसे लगा देंगे। पुलिस लाइन में पिछले डेढ़ वर्ष से प्रतिमा धूल फांक रही है। इसे वह बर्दाश्त नहीं कर सकते। इस बारे वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी पत्र लिखेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News