बैल पूजन और खूंटा गाड़ने के साथ राज्य स्तरीय नलवाड़ मेला शुरू (Video)

Friday, Mar 22, 2019 - 06:31 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): शुकदेव मुनि की तपोस्थली सुंदरनगर में मनाए जाने वाले 7 दिवसीय ऐतिहासिक राज्यस्तरीय नलवाड़ मेले का शुभारंभ शुक्रवार को विधिवत रूप से हो गया। इस मेले का आगाज मंडी मंडल के मंडलायुक्त विकास लाबरू ने नगौण खड्ड में बैल पूजन और खूंटा गाड़कर कर व जवाहर पार्क में ध्वजारोहण कर किया। एस.डी.एम. व अध्यक्ष राज्यस्तरीय नलवाड़ मेला सुंदरनगर डा. अमित कुमार शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्यातिथि वअन्य लोग रंगीन पगडिय़ां लगाकार बैंड-बाजे व ढोल की थाप पर पी.डब्ल्यू.डी. रैस्ट हाऊस से नगौण खड्ड तक शोभायात्रा निकाली।

नलवाड़ मेला सुंदरनगर की सांस्कृतिक धरोहर का महत्वपूर्ण अंग

इस दौरान मुख्यातिथि ने कहा कि 7 दिवसीय नलवाड़ मेला सुंदरनगर की सांस्कृतिक धरोहर का महत्वपूर्ण अंग है। उन्होंने कहा कि दशकों पूर्व इस मेले को सुंदरनगर में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस मेले में मंडी जिला के अलावा प्रदेश और बाहरी राज्यों के लोगों की ओर से बैलों की खरीद-फरोख्त की जाती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अधिकतर लोगों का व्यवसाय अभी भी कृषि, पशु पालन और बागवानी पर निर्भर है। आधुनिक युग में खेती में आधुनिक तकनीकों का प्रयोग हो रहा है और खेती के लिए मैदानी क्षेत्रों में ट्रैक्टरों का प्रयोग किया जा रहा है लेकिन प्रदेश की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां अधिकतर क्षेत्रों में बैलों से ही खेती की जाती है। उन्होंने कहा कि पहले खेतों में बैलों की जरूरत होती थी लेकिन समय के साथ कृषि में भी बदलाव आया है।

आर्थिकी का आकर्षित माध्यम नहीं रही कृषि

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब कृषि आर्थिकी का आकर्षित माध्यम नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि आजकल किसान कृषि करनेे पर भी बेरोजगार हैं। मुख्यातिथि ने मेले के उपरांत बैलों को उनके मालिकों द्वारा छोड़ कर जाने को भी एक सोचनीय विषय बताया। इस मौके पर डी.एस.पी. सुंदरनगर तरनजीत सिंह, बी.डी.ओ. मोहन कुमार, एस.एच.ओ. गुरबचन सिंह रणौत, नगर परिषद कार्यकारी अध्यक्ष अशोक शर्मा, नगर परिषद अध्यक्ष पूनम शर्मा व पार्षद नरेश सेन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Vijay