कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सुंदरनगर का राज्य स्तरीय नलवाड़ मेला स्थगित

Saturday, Mar 14, 2020 - 07:33 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): कोरोना वायरस से बचाव को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए सुंदरनगर में 22 मार्च से आयोजित होने जा रहे राज्य स्तरीय नलवाड़ मेले को स्थगित कर दिया गया है। मंडी जिला प्रशासन ने प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना वायरस को लेकर जारी की गई एडवाइजरी के मद्देनजर यह निर्णय लिया है। डीसी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि हिमाचल सरकार ने कोरोना वायरस की स्थिति में सुधार होने तक सावधानी बरतने और मेले एवं त्योहारों इत्यादि के आयोजन को स्थगित करने को कहा है।

लोगों को भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों में न जाने की सलाह

उन्होंने कहा कि जन स्वास्थ्य, बचाव और सुरक्षा के दृष्टिगत एहतियात बरती जा रही है। लोगों को भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों में न जाने की सलाह दी जा रही है। इसी कारण मेले को स्थगित किया गया है। मेले के आयोजन की नई तारीख बाद में घोषित की जाएगी। गौरतलब है कि बिलासपुर जिला प्रशासन ने भी 17 मार्च से शुरू होने जा रहे नलवाड़ी मेला बिलासपुर को स्थगित कर दिया है।

सुंदरनगर देवता मेले पर फैसला बाद में

डीसी ने कहा कि अभी मंडी जिले में 25 मार्च तक मेलों के आयोजन को टाला गया है। सुंदरनगर देवता मेला 29 मार्च से है। इसके आयोजन को लेकर निर्णय परिस्थितियों के पुन: आकलन एवं हालात में सुधार को देखकर लिया जाएगा।

घबराएं नहीं, सावधानी बरतें लोग

डीसी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से घबराने की बजाय सावधानी बरतें और सतर्कता से काम लें। बड़ी सभाओं व भीड़ वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों में जाने से बचें। अपने हाथों को बार-बार साबुन से अच्छी तरह धोयें अथवा हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। बार-बार आंख, नाक व मुंह को न छुएं। बेहतर है कि जो व्यक्ति जुकाम, बुखार एवं सांस लेने की तकलीफ से पीड़ित हैं वे अपने घर से बाहर आने से परहेज करें और तुरंत चिकित्कसीय परामर्श लें। अनावश्यक यात्रा से बचें।

जानकारी के लिए इन नंबरों पर करें सम्पर्क

डीसी ने लोगों से अपील की कि वे कोरोना वायरस के लक्षणों को लेकर किसी भी प्रकार की जानकारी लेने अथवा ऐसे किसी मामले की जानकारी दने के लिए जिला आपदा प्रबंधन परिचालन केंद्र के दूरभाष न बर 01905-226201,202,203,204 अथवा स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नंबर 104 पर फोन कर सकते हैं। ये नंबर चौबीसों घंटे क्रियाशील हैं।

Vijay