हिमाचल प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ की राज्य स्तरीय बैठक आयोजित, विभिन्न मांगों को लेकर हुआ मंथन

Monday, Dec 30, 2019 - 01:11 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी) : हिमाचल प्रदेश राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ की नवगठित कार्यकारिणी का प्रथम अधिवेशन सुंदरनगर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संघ के प्रदेशाध्यक्ष हेमराज ठाकुर ने कहा कि मुद्दों और मांगों के मामले में सरकार अगर उचित सकारात्मक कार्रवाई अमल में नहीं लाएगी, तो संघ आंदोलन का रास्ता भी अपनाने से गुरेज नहीं करेगा। इस अवसर पर संघ की मांगों को लेकर समीक्षा की गई और आगामी रणनीति तय की है। इस अवसर पर विभिन्न 26 सूत्रीय मांगों पर समीक्षा कर आगामी रणनीति तय की गई और इसे सरकार के समक्ष रखने का निर्णय लिया गया। 

यह है पीटीएफ की प्रमुख मांगे

 प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में पांच कक्षाओं में हर कक्षा में एक एक शिक्षक सहित शुरू की गई नर्सरी कक्षा के लिए अलग से शिक्षक की नियुक्ति तथा मिड डे मील की सुविधा प्रदान करना, पंजाब की तर्ज पर जेबीटी मूल वेतन में वृद्धि, सभी प्राथमिक विद्यालयों में गैर शिक्षक कार्यों को करने के लिए बहुदेश्यिा कर्मचारियों की नियुक्ति, जेबीटी का 2 वर्ष का प्रोबेशन कार्यकाल या अनुबंध कार्यकाल समाप्त करने, प्राथमिक सहायक अध्यापकों को पंजाब की तर्ज पर स्केल देने व 3 परसेंट वेतन वृद्धि और नियमित करने, 4.9.14 के लाभ में विसंगतियां दूर करने, 2012 से पूर्व पदोन्नति एचटी को वित्तीय लाभ प्रदान करने, वर्ष 2003 से पूर्व नियुक्त अनुबंध, स्वयंसेवी, एनटीटी व ग्रामीण विद्या उपासक अध्यापकों को न्यायालय के आदेश अनुसार पुरानी पेंशन योजना देने की मांग की गई है। 

प्रदेशाध्यक्ष हेमराज ठाकुर ने वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजीत राणा, महामंत्री अशोक शर्मा, कोषाध्यक्ष त्रिलोकचंद, महालेखाकार यश ठाकुर व हेमप्रभा चौहान, संयुक्त सचिव राकेश पटियाल, मुख्य सलाहकार मनुज कुमार व सीमा रानी सहित मुख्य संरक्षक देवेंद्र केवला व कश्मीर सिंह यादव और उपाध्यक्ष के पद पर 15 को, दो सह कोषाध्यक्ष, सचिव के पद पर 9 को, 13 को सह सचिव पद पर, 15 को संगठन मंत्री, 16 को प्रचार मंत्री, 4 को कार्यालय सचिव, 6 को प्रेस सचिव, 5 को आईटी सचिव और 4 को लेखाकार, 7 को भंडार नियंत्रक, 5 प्रवक्ता, 9 को सलाहकार के पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई गई है। 

Edited By

Simpy Khanna