डैमेज कंट्रोल में जुटी कांग्रेस, प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला पहुंचे शिमला

Wednesday, Oct 26, 2022 - 08:07 PM (IST)

शिमला (राक्टा): कांग्रेस से बागी होकर आजाद प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में उतरे उम्मीदवारों ने पार्टी की दिक्कतें बढ़ा दी हैं, ऐेसे में कांग्रेस डैमेज कंट्रोल में जुट गई है। इसके तहत प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला भी बुधवार देर शाम शिमला पहुंचे, जो वीरवार से रुष्ट पार्टी नेताओं को मनाने में जुट जाएंगे। इसके साथ ही दिल्ली से पार्टी के नेता अनीस अहमद भी शिमला पहुंचकर डैमेज कंट्रोल में लगे हैं। इसी तरह कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, कांग्रेस प्रदेश प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू भी इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं। हालांकि अभी तक पार्टी के लिए कोई सुखद परिणाम सामने नहीं आए हैं। बागी होकर पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के खिलाफ जिन चेहरों ने निर्दलीय नामांकन भरा है, उनकी जनता के बीच अच्छी खासी पैठ है। नामांकन के दौरान भीड़ जुटाकर सभी नेता अपनी ताकत का अहसास भी करवा चुके हैं, ऐसे में पार्टी प्रयासरत है कि बगावत करने वालों को कैसे न कैसे मनवा लिया जाए ताकि चुनाव में नुक्सान न उठाना पड़े। गौर हो कि कांग्रेस के 2 पूर्व मंत्री कुलदीप कुमार और गूंग राम मुसाफिर के साथ ही 4 पूर्व विधायक चौपाल से डा. सुभाष मंगलेट, झंडूता से बीरू राम, बिलासपुर से तिलक राज और सुलह से जगजीवन पाल आजाद प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में कूद चुके हैं।

रामपुर-ठियोग में भी बगावत
जिला शिमला में कांग्रेस को चौपाल के साथ ही रामुपर और ठियोग में भी बगावत का सामना करना पड़ रहा है। ठियोग से पार्टी के वरिष्ठ नेता विजय पाल खाची और इंदू वर्मा आजाद प्रत्याशी के तौर पर मैदान में हैं। हालांकि इंदू वर्मा 2 माह पहले ही कांग्रेस में शामिल हुई हैं लेकिन विजय पाल खाची का बागी होना कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप राठौर के लिए ज्यादा मुश्किलें पैदा कर सकता है। सूत्रों की मानें तो चौपाल से डाॅ. सुभाष मंगलेट और ठियोग से विजय पाल खाची के साथ हुई वार्ता विफल हो चुकी है। इसके साथ ही पूर्व सीएम स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के गृह क्षेत्र रामपुर में भी कांग्रेस का बगावत का सामना करना पड़ रहा है। यहां कांगे्रस पार्षद विशेषर लाल ने आजाद प्रत्याशी के तौर पर नामांकन भरा है।

अर्की में होलीलॉज के करीबी ने बढ़ाई मुश्किल
अर्की विधानसभा क्षेत्र में भी कांग्रेस की परेशानियां बढ़ गई हैं। अर्की से होलीलॉज के करीब राजेंद्र ठाकुर आजाद प्रत्याशी के तौर पर मैदान में हैं। हालांकि वर्तमान में वे कांग्रेस के सदस्य नहीं हैं लेकिन पूर्व में कांग्रेस से जुड़े रहे हैं। अर्की क्षेत्र में उनकी अपनी एक पैठ है, ऐसे में पार्टी को वोट बंटने का अंदेशा है। बीते उपचुनाव में पार्टी ने उनकी सदस्यता का रद्द कर दिया था। 

आनी में भी राह नहीं आसान
आनी विस क्षेत्र में भी कांग्रेस की राह आसान नहीं है। पूर्व प्रत्याशी परसराम इस बार टिकट न मिलने के चलते आजाद प्रत्याशी के तौर पर मैदान में हैं। आनी से कांग्रेस ने बंसी लाल को मैदान में उतारा है।

क्या बोले प्रदेश कांग्रेस महासचिव यशवंत छाजटा
प्रदेश कांग्रेस के महासचिव यशवंत छाजटा ने कहा कि संगठन से जुड़े कुछ लोगों ने आजाद प्रत्याशी के तौर पर नामांकन भरे हैं। ऐसे में पार्टी डैमेज कंट्रोल को लेकर हर संभव प्रयास कर रही है। इसके तहत वरिष्ठ नेता संबंधित लोगों से संपर्क कर रहे हैं। आशा है कि अधिकतर अपना नामांकन 29 अक्तूबर को वापस ले लेंगे और पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करेंगे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay