SSA ने तैयार की 300 ट्रेनर्ज की सूची

Wednesday, Aug 07, 2019 - 12:10 PM (IST)

शिमला(प्रीति): समग्र शिक्षा अभियान ने 300 ट्रेनर्ज की सूची तैयार कर दी है, जिन्हें अब स्पैशल ट्र्रेनिंग के लिए दिल्ली एन.सी.ई.आर.टी. भेजा जाएगा। यहां इन शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर्ज लर्निंग स्किल सिखाएंगे। गणित, विज्ञान, अंग्रेजी विषयों को आधुनिक तरीकों से बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है, इस बारे में शिक्षकों को बताया जाएगा। यहां बता दें कि इस बार मानव संसाधन मंत्रालय ने एन.सी.ई.आर.टी. से शिक्षकों को ट्रेनिंग लेना अनिवार्य किया गया है।

जून माह में हुई पी.ए.बी. की बैठक में मंत्रालय ने राज्यों को इससे अवगत करवाया था और सभी राज्यों के शिक्षकों को वर्ष में एक बार एन.सी.ई.आर.टी. से ट्रेनिंग लेने के निर्देश दिए थे। इस दौरान अधिकारियों ने प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लेने के लिए शिक्षकों को ये ट्रेनिंग करवाने को कहा था। इसी कड़ी में एस.एस.ए. ने स्कूल के वरिष्ठ व खास शिक्षकों को इस ट्रेनिंग के लिए चुना है। इनकी सूची भी विभाग ने मंत्रालय को भेज दी है। इसके बाद विभाग उक्त शिक्षकों को दिल्ली ट्रेनिंग के लिए भेजेगा।

शिक्षकों सहित डी.एल.एड. कर रहे प्रशिक्षुओं को देंगे ट्रेनिंग

एन.सी.ई.आर.टी. में ट्रेनिंग लेने के बाद ये मास्टर स्कूलों के शिक्षकों को तो ट्रेंड करेंगे, साथ ही डी.एल.एड. कर रहे प्रशिक्षुओं को भी संस्थानों में जाकर ट्रेनिंग देंगे। इसके बाद समय-समय पर ये ट्रेनर्ज शिक्षकों को ट्रेनिंग देंगे और इन शिक्षकों को पढ़ाने के आधुनिक तरीके बताएंगे, ताकि स्कूलों में परीक्षा परिणामों में सुधार हो सके।

Edited By

Simpy Khanna