गुजरात की तरह हिमाचल के पाठ्यक्रमों में भी शामिल होगा चेस(Video)

Saturday, May 25, 2019 - 03:12 PM (IST)

शिमला (योगराज) : गुजरात की तरह हिमाचल प्रदेश सरकार भी चेस खेल को पाठ्यक्रमों में शामिल करने जा रही है। जिसके लिए प्रदेश सरकार ने इसका सिलेबस भी तैयार कर लिया। शिमला के इंदिरा गांधी खेल परिसर में आयोजित खेल राज्य स्तरीय गर्ल चेस प्रतियोगिता के शुभारंभ के मौके पर प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भरद्वाज ने बताया कि चेस दिमाग की कसरत वाला खेल है जिसे गुजरात सरकार ने छात्रों के पाठ्यक्रम में भी शामिल किया है।

हिमाचल प्रदेश में भी भाजपा ने विधानसभा चुनाव के दौरान अपने मेनिफेस्टो में चेस खेल को पाठ्यक्रम में शामिल करने की बात कही थीसरकार ने इसके लिए पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है और आचार संहिता खत्म होने के बाद इसको शुरू करने पर विचार कर रही है। वहीं हिमाचल प्रदेश चेस एसोसिएशन की सचिव विदुषी शर्मा ने बताया कि इस तरह की खेल प्रतियोगिता को आयोजित करने का मकसद प्रदेश के बच्चों को नशे से बचाने का है ताकि बच्चों का ज्यादा से ज्यादा ध्यान खेल की तरफ जाए।

प्रतियोगिता में जिला स्तर पर जीत हासिल कर खिलाड़ी भाग ले रहे है। प्रतियोगिता 15 वर्ष से कम आयु वर्ग के खिलाड़ियों के लिए आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश की स्टेट चेस एसोसिएशन दुनिया भर में एक ऐसी एसोसिएशन है जो केवल महिलाओं द्वारा संचालित है एसोसिएशन में एक उपाध्यक्ष थर्ड जेंडर भी है। एसोसिएशन ने इसके लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ा है।






 

kirti