कोरोना जांच के लिए अब मंडी जिला की हर पंचायत में लगेंगे विशेष सैंपल एकत्रण कैंप

Sunday, Dec 13, 2020 - 06:42 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम) : मंडी जिला में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए चलाए गए हिम सुरक्षा अभियान को बल देने के लिए जिला प्रशासन ने एक और अहम कदम उठाया है। अभियान के तहत प्रशासन कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के लिए जिला की सभी पंचायतों में सोमवार से चरणबद्ध तरीके से विशेष सैंपल एकत्रण कैंप लगाने जा रहा है। यह जानकारी उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने दी। बता दें, इससे पहले 12-13 दिसंबर को हिम सुरक्षा अभियान के तहत मंडी, नेरचौक और सुंदरनगर शहर में सैंपल एकत्रण कैंप लगाए थे, जिनमें काफी संख्या में लोगों ने आगे आकर जांच करवाई। 

रोग का जल्द पता लगाने पर जोर

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जिला प्रशासन का विशेष ध्यान कोरोना टेस्टिंग बढ़ा कर रोग का जल्द पता लगाने पर है। हिम सुरक्षा अभियान के तहत शहरों के बाद अब पंचायतस्तर पर कोरोना जांच के लिए सैम्पल लेने को विशेष कैम्प लगाए जा रहे हैं। इसे लेकर जिले के सभी 11 स्वास्थ्य खंडों के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई है। हर पंचायत को कवर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीमें गठित की गई हैं। सोमवार से कैम्प लगने शुरु हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह समझने की जरूरत है कि कोरोना जांच से समय रहते रोग का पता लगने  से समय पर ईलाज संभव है, जिससे बहुमूल्य जीवन बचाए जा सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग की टीमों को दें सहयोग

उन्होंने लोगों से आगे आकर कोरोना जांच करवाने का आग्रह किया है। जनता से अपील की कि वे गांवों में आने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीमों को पूरा सहयोग दें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों को यह अधिकार रहेगा कि वे स्वास्थ्य दृष्टि से ज़रूरी होने पर कोरोना जांच के लिए किसी का भी सैंपल ले सकेंगी। ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि विशेष सैंपल एकत्रण कैंप के जरिए लोगों को उनके घरद्वार के समीप अपना सैंपल देने की निशुल्क सुविधा प्रदान की जा रही है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत न हो। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे इन विशेष कैंप में आकर कोरोना टैस्ट करवाएं, ताकि समय पर ईलाज से किसी भी प्रकार के खतरे को टाला जा सके। कोरोना के लक्षण वालों के अलावा लोग स्वेच्छा से टैस्ट करवाने को आगे आएं,ताकि कोरोना संक्रमण और वायरस के फैलने के खतरे को खत्म किया जा सके। 

ये रहेगा 14-15 दिसंबर का शेड्यूल

सीएमओ डॉ देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि हिम सुरक्षा अभियान के तहत पंचायत स्तर पर सैम्पल एकत्रण कैम्प लगाने के लिए शेड्यूल बनाया गया है। जिला की हर पंचायत को चरणबद्ध तरीके से कवर किया जाएगा। स्वास्थ्य खंड रोहांडा के तहत 14 दिसंबर को ग्राम पंचायत चौक, महादेव,कनैड़ और भौर तथा 15 को चाम्बी,समकल, अप्पर बैहली और पलोहटा में सैम्पल लिए जाएंगे। स्वास्थ्य खंड कटौला में 14 दिसंबर को ग्राम पंचायत कठयारी, नगवाईं,झीड़ी  और शेगली तथा 15 को कोटधल्यास,किगस,नाऊ,तिहारी और बैथरी सनवाड़ में स्वास्थ्य विभाग की टीमें कोरोना जांच के लिए लोगों के सैम्पल लेंगी। स्वास्थ्य खंड बल्द्वाड़ा के तहत 14 दिसंबर को ग्राम पंचायत भाम्बला, कलथर,कोट और जहमत तथा 15 को चौरी,थाना,नबाही और गोपालपुर में सैम्पल लिए जाएंगे। पधर में 14 दिसंबर को ग्राम पंचायत दलाह और गावली तथा 15 को ग्राम पंचायत उरला और गुम्मा में सैम्पल लिए जाएंगे। कोटली के तहत 14 दिसंबर को ग्राम पंचायत लोट और बागी तथा 15 को रन्धाड़ा और जनेड़ में सैम्पल लिए जाएंगे। बगस्याड़ के तहत 15 दिसंबर को ग्राम पंचायत मुरहाग  के औहण व मुरहाग और ग्राम पंचायत शरन में जलशक्ति विभाग के विश्राम गृह के पास सैम्पल लिए जाएंगे। जंजैहली के तहत 14 दिसंबर को गट्टू और छतरी तथा 15 को ग्राम पंचायत जंजैहली और सांगलवाड़ा में स्कूल मैदान में सैम्पल लिए जाएंगे। स्वास्थ्य खंड लडभडोल के तहत 14 दिसंबर को बाग और 15 को लडभडोल,भटरु और द्रूब्बल में सैम्पल लिए जाएंगे।  स्वास्थ्य खंड रत्ती के तहत 14 दिसंबर को टिल्ली व पधयूं और 15 को बैहना और भडयाल में सैम्पल लिए जाएंगे। स्वास्थ्य खंड करसोग के तहत 14 दिसंबर को सावीधार,सहज,तत्तापानी व थाली और 15 को नगर पंचायत करसोग,भदारनू,सेरी और चौरीधार  में सैम्पल लिए जाएंगे।

prashant sharma