शिक्षा में गुणवत्ता बढ़ाने के लिए NCERT की विशेष पहल, शिक्षकों को देगी ट्रेनिंग

Monday, Sep 09, 2019 - 10:03 AM (IST)

शिमला (प्रीति) : शिक्षा में सुधार व गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए एम.एच.आर.डी. निष्ठा (नैशनल इनिशिएटिव ऑन स्कूल टीचर हैड हॉलेस्टिक एडवांसमैंट) योजना के तहत प्रदेश के 40 हजार से अधिक प्राथमिक शिक्षकों को ट्रेनिंग करवाने जा रहा है। एन.सी.ई.आर.टी. शिक्षकों को यह ट्रेनिंग करवाएगा। इसके लिए एन.सी.ई.आर.टी. के नैशनल रिसोर्स ग्रुप के 15 सदस्यों की टीम अक्तूबर माह में हिमाचल आएगी और प्रदेश के शिक्षकों को ट्रेनिंग देगी।

जानकारी के मुताबिक एस.एस.ए.ने इसके लिए 350 रिसोर्स ग्रुप का चयन कर लिया है। यह टीम इस रिसोर्स ग्रुप को ट्रेनिंग देगी। इसके बाद यह ग्रुप ब्लॉक स्तर पर जाकर प्राथमिक शिक्षकों को शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के लिए स्पैशल ट्रेनिंग देगा। इस दौरान प्रदेश के 40 हजार से अधिक जे.बी.टी. शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। समग्र शिक्षा के परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि एम.एच.आर.डी. की निष्ठा योजना के तहत एन.सी.ई.आर.टी. के विशेषज्ञ हिमाचल आकर शिक्षकों को स्पैशल ट्रेनिंग करवाएंगे। इसके लिए प्रदेश में 350 रिसोर्स ग्रुप बना दिए गए हैं। अक्तूबर माह में शिक्षकों की यह ट्रेनिंग करवाई जाएगी।

22 अगस्त को लांच की निष्ठा योजना

एम.एच.आर.डी. ने बीते 22 अगस्त को दिल्ली में नैशनल इनिशिएटिव ऑन स्कूल टीचर हैड हॉलेस्टिक एडवांसमैंट यानि निष्ठा योजना लांच की है। इस योजना के तहत एम.एच.आर.डी. ने देशभर में 42 लाख शिक्षकों को स्पैशल ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा है। शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए एन.सी.ई.आर.टी. के विशेषज्ञ शिक्षकों को टीचिंग के स्किल सिखाएंगे। गौर हो कि एम.एच.आर.डी. ने इस वर्ष टीचिंग ट्रेनिंग को लेकर अब तक का सबसे बड़ा ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है। इसके लिए बजट भी एम.एच.आर.डी. की और से दिया जाएगा।

Edited By

Simpy Khanna