दीवाली से पहले नगर निगम ने शिमला वासियों को दी बड़ी राहत, जानने के लिए पढ़ें खबर

Thursday, Oct 24, 2019 - 08:07 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): शिमला शहर के लोगों को नगर निगम से बड़ी राहत मिलने वाली है। नगर निगम मज्र्ड एरिया के हजारों भवन मालिकों को राहत देने के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी पानी की दरों में कमी करने जा रहा है। वीरवार को मर्ज्ड एरिया में पानी की दरों में कमी करने को लेकर स्पैशल हाऊस बुलाया गया, जिसमें मर्ज्ड एरिया में पानी के रेट तय कर बीओडी के लिए भेज दिए हैं। निगम द्वारा मर्ज्ड एरिया में जहां पहले 44 रुपए के प्रति हजार लीटर के हिसाब से शुल्क लिया जाता था, वहीं उसे कम कर 25 रुपए कर दिया गया है जबकि शहरी क्षेत्रों में 16 रुपए से कम करके 14 रुपए कर दिया है।

मैंटेनैंस चार्जिज और सीवरेज सैस भी घटाया

यही नही, मैंटेनैंस चार्जिज और सीवरेज सैस भी कम कर दिया है। मैंटेनैंस चार्जिज जहां पहले 200 रुपए लिया जाता था उसे कम करके 100 कर दिया है जबकि सीवरेज सैस भी 30 फीसदी कर दिया है। नगर निगम ने पानी के नए रेट तय कर सदन से प्रस्ताव पारित कर दिया और अब बीओडी की बैठक में इस पर अंतिम फैसला होगा। वीरवार को हुई बैठक में मर्ज्ड एरिया में ही पानी की दरें कम करने पर शहरी क्षेत्रों के पार्षदों ने भी पानी की दरें कम करने की मांग उठाई । इस दौरान हंगामा भी देखने को मिला।

निगम प्रशासन के समक्ष लोगों ने उठाई थी मांग

बता दें कि न्यू शिमला, कसुम्पटी, ढली व मल्याणा सहित कई क्षेत्रों को 2007 में निगम में शामिल किया गया था। इसके बाद भी आज तक पुराने शहर के वार्डों के मुकाबले नए क्षेत्रों के भवन मालिकों से पानी की दरें तीन गुना ज्यादा वसूली जा रही हैं। मर्ज्ड एरिया के लोग 12 साल से पानी के कामर्शियल बिलों के रूप में भुगतान कर रहे थे। इस सौतेले व्यवहार को खत्म करने की मांग लगातार लोग निगम प्रशासन के समक्ष उठा रहे थे। वहीं अब नगर निगम ने मर्ज्ड एरिया सहित शहर के सभी लोगों को राहत दी है।

क्या बोलीं मेयर कुसुम सदरेट

नगर निगम की महापौर कुसुम सदरेट ने कहा कि काफी समय से मज्र्ड एरिया में लोग पानी की दरों को कम करने की मांग कर रहे थे। आज रेट तय करने के लिए स्पैशल हाऊस बुलाया गया और लोगों को राहत देते हुए मर्ज्ड एरिया में 25 रुपए और शहरी क्षेत्रों में 14 रुपए करने का प्रयास किया गया है। प्रस्ताव पास कर बीओडी की बैठक में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि पानी के रेट कम होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

Vijay