स्कूल बस हादसे के बाद MC ने बुलाया Special House, नई पार्किंग पॉलिसी को दी मंजूरी

Tuesday, Jul 02, 2019 - 08:42 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): शिमला के झंझीडी में हुई स्कूल बस दुर्घटना के बाद सरकार, प्रशासन व नगर निगम शिमला की नींद टूटी है। सरकार द्वारा पार्किंग की समस्या को लेकर बैठक के बाद मंगलवार को नगर निगम शिमला ने विशेष बैठक बुलाई, जिसमें कई अहम निर्णय लिए गए। नगर निगम की मेयर कुसुम सदरेट की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बैठक में शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह भी मौजूद रहे। बैठक में शहर में बढ़ती अवैध कार पार्किंग की समस्या से किस तरह से निपटा जाए, इस पर चर्चा के बाद निर्णय लिया गया कि सड़क के किनारे जहां पर गुंजाइश है वहां यैलो लाइन लगाई जाए। वार्डों व शहर में पार्किंग के लिए जगह चयनित कर नई पार्किंग का निर्माण किया जाएगा, जिससे पब्लिक के ट्रांसपोर्ट सिस्टम को मजबूत किया जाएगा।

34 वार्डों में पार्किंग के लिए जगह चिन्हित, 11,530 वाहन होंगे पार्क

विशेष बैठक में शहर के सभी 34 वार्डों में पार्किंग के लिए जगह चिन्हित की गई हैं, जिनमें करीब 11,530 वाहन पार्क करने की क्षमता रहेगी। इसके अलावा यह भी निर्णय लिया गया कि सड़क के दोनों किनारे वाहन खड़े करने पर पूर्णतया प्रतिबन्ध लगाया जाएगा, साथ ही यैलो लाइन से बाहर गाड़ी पार्क करने पर 3 गुना चालान किया जाएगा। इसके लिए पुलिस के साथ-साथ निगम अधिकारी भी चालान कर सकेंगे।

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगी सुविधा, 600 रुपए मासिक शुल्क वसूलेगा निगम

इसके अलावा निगम की विशेष बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि रोड साइड यैलो लाइन में वाहन पार्क करने के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर वाहन पार्क करने की सुविधा मिलेगी, साथ ही निगम 600 रुपए मासिक शुल्क के साथ जी.एस.टी. भी वसूलेगा। नई पार्किंग पॉलिसी के तहत स्कूल परिधि से 50 मीटर के दायरे में किसी भी वाहन को पार्क नहीं किया जा सकेगा।

जनता करे सरकार का सहयोग : विक्रमादित्य

निगम की विशेष बैठक में शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रदेश में हो रहे लगातार सड़क हादसों को लेकर वह गम्भीर हैं। इसके लिए सरकार के साथ-साथ स्थानीय जनता को भी सहयोग करने चाहिए। शिमला शहर में पार्किंग समस्या को दूर करने के लिए जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस की सहयता से नए पार्किंग स्थल बनाए जाने चाहिए, साथ ही लोगों की सुविधा के लिए अधिक से अधिक परिवहन की सुविधा हो। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर विधानसभा सत्र में भी चर्चा की जाएगी।

प्रस्ताव पास कर सरकार को भेजा : मेयर

एस.सी. की मेयर कुसुम सदरेट ने बताया कि निगम ने शहर सरकार के आदेश पर यैलो लाइन पार्किंग पॉलिसी को मंजूरी प्रदान कर प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है। अब जल्द ही शहर के सभी वार्डों में 11,000 से ज्यादा वाहनों को पार्किंग करने की क्षमता मिलेगी।

Vijay